पीएम नरेन्द्र मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच समझौते की स्क्रिप्ट तैयार की

पीएम नरेन्द्र मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच समझौते की स्क्रिप्ट तैयार की

क्या पीएम मोदी यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध को रुकवाने में कामयाब होंगे? हालांकि इस सवाल का जवाब अभी भविष्य के गर्त में छिपा है लेकिन छह सप्ताह पहले रूस का दौरा कर वहां के राष्ट्रपति पुतिन के साथ वार्ता कर चुके मोदी का यूक्रेन दौरा एक सुनियोजित  शांति समझौते का सूत्रपात करेगा इस मे कोई संदेह नहीं है। युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की सात घंटे की यात्रा पर शुक्रवार को राजधानी कीव पहुंचे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की यह पहली यात्रा है और इस दौरान वह राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ, रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर बातचीत की। मोदी जेलेंस्की के साथ व्यक्तिगत तौर पर और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की, जिसमें रूस-यूक्रेन संघर्ष का बातचीत के जरिए समाधान निकालने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया । यह वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन ने हाल ही में रूसी क्षेत्र में आक्रामक सैन्य अभियान चला रखा है। 
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की पोलैंड यात्रा के बाद शुक्रवार को यूक्रेन पहुंचे उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की. इससे जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दोनों नेता एक दूसरे से हाथ मिलाने के बाद गले मिलते नजर आ रहे हैं. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने युद्ध को लेकर बड़ा ऐलान किया है.रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि जब तक भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन में हैं, तब तक वहां कोई हमला नहीं होगा. रूस के राष्ट्रपति का बयान ऐसे समय में आया है जब यह माना जा रहा है कि पीएम मोदी का यह दौरा रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के लिहाज से बहुत अहम हो सकता है. पोलैंड से करीब 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद हयात होटल पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। 
 
रूस और यूक्रेन में ढाई साल से जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूक्रेन पहुंचे। यहां राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ बैठक में मोदी ने कहा, "भारत हमेशा से शांति के पक्ष में रहा है। मैं कुछ दिन पहले रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मिला था। तब मैंने मीडिया के सामने उनकी आंख से आंख मिलाकर कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है।"इस दौरान रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर पीएम मोदी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि युद्ध को समाप्त करने के लिए ‘बातचीत और कूटनीति’ ही एकमात्र समाधान है, उन्होंने रूस के साथ शांति मध्यस्थता के लिए एक मित्र के रूप में व्यक्तिगत रूप से मदद करने की पेशकश की।
 
बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने रूस की यात्रा की थी, और रूस से जारी युद्ध के बीच पीएम मोदी का पहली बार यूक्रेन जाना ऐतिहासिक यात्रा के तौर पर देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान जेलेंस्की के दौरान एक जॉइंट स्टेटमेंट भी जारी किया। वहीं यह भी कहा कि भारत इस युद्ध में कभी भी तटस्थ नहीं रहा, हम शांति के पक्ष में हैं।यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा है। इस दौरान रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर पीएम मोदी ने ज़ेलेंस्की से कहा कि युद्ध को समाप्त करने के लिए ‘बातचीत और कूटनीति’ ही एकमात्र समाधान है, उन्होंने रूस के साथ शांति मध्यस्थता के लिए एक मित्र के रूप में व्यक्तिगत रूप से मदद करने की पेशकश की।
 
बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने रूस की यात्रा की थी, और रूस से जारी युद्ध के बीच पीएम मोदी का पहली बार यूक्रेन जाना ऐतिहासिक यात्रा के तौर पर देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान जेलेंस्की के दौरान एक जॉइंट स्टेटमेंट भी जारी किया। वहीं यह भी कहा कि भारत इस युद्ध में कभी भी तटस्थ नहीं रहा, हम शांति के पक्ष में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अन्य देशों के लोग भी जानते हैं कि भारत ने शांति प्रयासों की सक्रिय रूप से योजना बनाई है और आप भी जानते हैं कि हमारा दृष्टिकोण लोगों पर केंद्रित रहा है। मैं आपको और पूरी दुनिया को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह भारत की प्रतिबद्धता है और हम मानते हैं कि संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है और हम इसका समर्थन करते हैं।
 
पीएम मोदी ने कहा है कि कुछ समय पहले, जब मैं इसके समर्थन में राष्ट्रपति पुतिन से मिला था, तो मैंने उनसे कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है। हाल ही में, जब मैं एक बैठक के लिए रूस गया था, तो मैंने वहां भी स्पष्ट शब्दों में कहा था कि किसी भी समस्या का समाधान कभी भी युद्ध के मैदान में नहीं मिलता है। समाधान केवल बातचीत, संवाद और कूटनीति के माध्यम से होता है और हमें बिना समय बर्बाद किए उस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। पीएम मोदी ने रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर कहा है कि दोनों पक्षों को एक साथ बैठना चाहिए और इस संकट से बाहर आने के तरीके खोजने चाहिए। आज मैं आपके साथ विशेष रूप से शांति और प्रगति के मार्ग पर चर्चा करना चाहता हूं। इसके साथ ही उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता करने की भी पेशकश की।इससे पहले मोदी जेलेंस्की के साथ यूक्रेन नेशनल म्यूजियम पहुंचे, जहां उन्होंने जंग में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने बच्चों के मेमोरियल पर डॉल भी रखी।
 
इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के बीच युद्ध को लेकर शांतिपूर्ण समाधान पर विचार-विमर्श होने की उम्मीद है. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच चली मीटिंग में चार समझौते ह्यूमनटेरेन ग्राउंड पर मदद देने. फ़ूड और एग्रीकल्चर मेडिकल एंड ड्रग्स, कल्चर कोऑपरेशन को लेकर साइन हुए। 
भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूस-यूक्रेन जंग में जान गंवाने वाले बच्चों की याद में स्थापित मार्मिक प्रदर्शनी देखकर प्रधानमंत्री मोदी भावुक हो गए. उन्होंने इस पर शोक जताया और मारे गए बच्चों के सम्मान में उन्हें याद करते हुए एक खिलौना रखा. प्रधानमंत्री करीब सात घंटे कीव में बिताएंगे. जेलेंस्की के साथ बातचीत से पहले पीएम मोदी ने कीव में ओएसिस ऑफ पीस पार्क स्थित सत्य और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए भारतीय समुदाय के लोग कीव में मौजूद हैं। भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका स्वागत किया। यहां जय श्रीराम और भारत माता की जय के नारे लगे।युद्ध के कारण यूक्रेन में हवाई जहाज नहीं जा रहे हैं। इस कारण पीएम मोदी ने रेल फोर्स ट्रेन के जरिए यात्रा की। उनकी यह यात्रा 10 घंटे की थी। पीएम मोदी से पहले जो बाइडन समेत दुनिया के कई नेता इसके जरिए यूक्रेन पहुंचे हैं।
 
पीएम मोदी की यात्रा को एक शांति लाने वाले के तौर पर देखा जा रहा है। यूक्रेनी प्रोफेसर कैटरीनी डोवबन्या ने कहा कि उनका मानना है की पीएम मोदी की यात्रा बेहद महत्वपूर्ण है। खासकर वर्तमान संदर्भ में। उन्होंने उम्मीद है कि पीएम मोदी शांति लाने में मदद करेंगे। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा पर शुक्रवार को वॉइट हाउस ने कहा कि उसे लगता है कि यह मददगार हो सकती है। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि 'अगर मोदी की यूक्रेन यात्रा राष्ट्रपति जेलेंस्की के न्यायपूर्ण शांति के दृष्टिकोण के अनुरूप संघर्ष को समाप्त करने में हमारी मदद कर सकती है, तो हमें लगता है कि यह मददगार होगा।'तमाम हालात और बयान संकेत दे रहे हैं कि यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष विराम की स्क्रिप पीएम मोदी पहले ही तैयार कर चुके हैं अब सिर्फ दोनों देशों को वार्ता की टेबल पर बैठाकर समाधान निकालने का समय करीब आ चुका है।लगता है इसी पखवाड़े दोनों युद्ध ग्रस्त देशों के बीच वार्ता की टेबल सजेगी और मोदी इस शांति प्रयासों की मध्यस्थता करेंगे।
मनोज कुमार अग्रवाल 
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं) 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता