सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर सुमतं सिंह चौहान द्वारा बार बार प्रताड़ित किए जाने तथा अवैध वसूली को लेकर पत्रकार साबिर अली को मोहरा बना पिटवाया

वायरल विडियो में सुमन्त सिंह का कहना कि जांच करने गए फिर अकेले जाने का मकसद क्या है

सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर सुमतं सिंह चौहान द्वारा  बार बार प्रताड़ित किए जाने तथा अवैध वसूली को लेकर पत्रकार साबिर अली को मोहरा बना पिटवाया

पुलिस ने दो पक्षो में हुए विवाद पर क्रास मुकदमा किया पंजिकृत

सूत्रों की माने तो 21/7/2024 को भी जांच करने गए थे अधीक्षक सुमन्त सिंह का वायरल हो रहा फुटेज

 

अवैध लेनदेन का ऑनलाइन स्क्रीनशॉट हुआ वायरल जिसमे खाते में रिश्वत के पैसे के लेने की हो रही पुष्ठि

 

विशेष संवाददाता मसूद अनवर की रिपोर्ट 

 

तुलसीपुर/बलरामपुर

सरकार भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने को लेकर चाहे जितना प्रयास कर ले लेकिन सरकारी विभागों से भ्रष्टाचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है और लगातार भ्रष्टाचार की खबरें वायरल हो रही है और सरकार के भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश के जो दावे किया जा रहा हैं वह कहां तक सही है और कितना सही।

पूर्व में हुआ श्रीदत्तगंज में वसूली की घटना

जबकि इससे पहले भी श्रीदत्त गंज में भी ऐसी घटना होने की खबर वायरल हुई थी जिसमे स्वास्थ विभाग बलरामपुर के बाबू के द्वारा 20 हजार के रिश्वत लेने और साहब को देने की खबर वायरल हो चुकी है जिसमे बाबू का आरोप की बिना सुविधा शुल्क के साहब कार्य नही करते है । मामला जब मीडिया में आया तो जिसमे बाबू पर कार्यवाही कर उसको अन्य स्थान पर ट्रांसफर कर विवाद को दबा दिया गया लेकिन सवाल यह है कि ऐसे मामलों में मुख्य भूमिका किसकी है और किसके इशारे पर ऐसे कार्य होते है जिसकी अगर जांच हो तो तमाम ऐसे चेहरे सामने होंगे जो पर्दे के पीछे छुपे है । 

सूत्रों की माने तो पर्दे के पीछे लगातार चल रहा अवैध वसूली का खेल

स्वास्थ विभाग बलरामपुर की बात कर रहे हैं जहां रिश्वत का ऐसा बोलबाला है कि अधिकारियों से लेकर कर्मचारी तक इसमें बुरी तरह फंसे हुए हैं और जांच और कार्रवाई के नाम पर लगातार रिश्वत लेने की बात की जानकारी सूत्रों से मिल रही है। 

पत्रकार पर हमले को लेकर घटनाक्रम

मामला जनपद बलरामपुर के तुलसीपुर स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर सुमन्त सिंह चौहान का वायरल हो रहा है। जिसमें एक पक्ष द्वारा ऐसा आरोप लगाया जा रहा है कि जांच और कार्यवाही के नाम पर अक्सर अवैध वसूली का खेल खेला जा रहा है। जिसके चलते कल एक वरिष्ठ पत्रकार साबिर अली से भी मारपीट होने की घटना होने की बात सामने आरही है।जिसको लेकर पत्रकार संगठन लामबंद है और प्रशासन से सख्त कार्यवाही की मांग कर रहा । जबकि लखनऊ पॉलीक्लिनिक पर सुमन्त सिंह चौहान के अकेले पहुंचने की जानकारी मिल रही और उसके बाद पत्रकार विवाद की घटना होने के बात होती है । जंहा पत्रकार साबिर अली द्वारा बयान में यह बताया गया कि हमे फोन कर सुमन्त सिंह ने क्लिनिक पर बुलाया और पत्रकार के आने के बाद यहां पर अस्पताल कर्मचारियों और पत्रकार से विवाद होता है और विवाद इतना बढ़ जाता है की मारपीट तक की नौबत आती है। और पत्रकार पर सामूहिक हमला की जानकारी मिलती है जिसको लेकर एक तरफ पत्रकार संगठन लाम बंद हो रहा है और कार्यवाही को लेकर प्रशासन को शिकायत पत्र दे लखनऊ पॉलिक्लिनिक पर कार्यवाही की मांग कर रहा है ।

 तो वही दूसरी तरफ डॉक्टर आलोक के परिजन के द्वारा भी पत्रकार द्वारा गालीगलौज करने व अवैध वसूली को लेकर थाना तुलसीपुर में शिकायत पत्र लखनऊ क्लिनिक के संचालक के द्वारा दिया गया है अब देखना यह होगा की पत्रकार और डॉक्टर विवाद में प्रशासन क्या भूमिका निभाता है और क्या कार्यवाई करता है।

 

सीएचसी अधीक्षक तुलसीपुर के पहले भी यहां आने की हुई जानकारी

 वही अगर वायरल सीसीटीवी फुटेज की बात की जाय तो 21,7,24 को भी डा सुमन्त सिंह चौहान लखनऊ क्लिनिक पर गए थे और फुटेज में साफ दिख रहा है कि आलोक सिंह की बहन बाहर निकल कर उनका आशीर्वाद लेरही फिर कौन सी जांच करने गए थे और अगर सुमन्त सिंह की माने तो एक माह पहले जब आपने जांच की फिर बीते कल कौन सी जांच को गए थे य यह माना जाय कि जो आरोप आलोक के परिजन ने लगाया वह सच के लिये पर्याप्त है ।

 पत्रकार के ऊपर हमले का क्या है मामला

 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुलसीपुर के अधीक्षक डॉक्टर सुमतं सिंह चौहान आज दिनांक 26, 8 ,2024 को दिन में 2:00 बजे मेरे लड़के की दवा खाने लखनऊ पाली क्लीनिक हरैया तिराहा पर आये और अस्पताल में हमारे सारे कागजात को चेक करने के साथ अवैध धन की मांग करते हुए कहा कि पैसे तत्काल दे दो।जब प्रार्थी ने पैसा देने में असमर्थता जताया तो डॉक्टर सुमन्त सिंह ने कहा कि हम पत्रकारों को बुलाकर तुम्हारे क्लिनिक को सीज की कार्रवाई कर इसको समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाने को लेकर कर बेज्जत करने लगे और बात करते हुए पत्रकार साबिर अली को फोन करके बुलाया। जंहा लखनऊ क्लिनिक के स्टॉप व पत्रकार से विवाद हुआ जिसमें दोनों पक्ष में मारपीट तक की नौबत आ गई जिसको लेकर पत्रकार उत्पीडन को लेकर जनपद के सैकड़ो पत्रकार भी लामबंद हो कर कार्यवाही करवाने को लेकर तुलसीपुर डॉ आलोक क्लिनिक पर एकत्र हुए और उसके बाद थाना तुलसीपुर पहुच शिकायत पत्र दिया गया और पत्रकार उत्पीड़न पर कार्यवाही करने की मांग की गई है । वही इस मामले में लखनऊ क्लिनिक हरैया तिराहा के ड़ा आलोक परिवार ने भी अधीक्षक तुलसीपुर डा सुमन्त सिंह चौहान व पत्रकार साबिर अली पर कार्यवाही को लेकर शिकायत पत्र दिया । जिसमें ऑफ लाइन व ऑनलाइन रिश्वत देने के साक्ष्य को भी संलग्नक किया गया और यह भी बताया जा रहा कि जांच के नाम पर डॉ सुमन्त सिंह के द्वारा हमेशा हमे प्रताणित किया जाता रहा है और सुविधा शुल्क देने की मांग की जाती रही है ।लेकिन आज जब पैसा मांगने पर पैसा नही मिला तो साबिर अली को फोन कर बुलाया गया जंहा पत्रकार संग विवाद हुआ जबकि यह बैठे देखते रहे और बीच बचाव भी नही करवाया गया। 

 

दूसरा पक्ष ने आरोप लगाया

 वही दूसरे पक्ष की बात करे तो उनके द्वारा शिकायत पत्र में यह जानकारी मिल रही है कि पत्रकार द्वारा मां बहन की गाली गलौज देने के साथ मारपीट पर उतारू हो गए जिसकी सूचना थाना तुलसीपुर को दी गई।

जिसमे दोनों पक्ष ने प्रार्थना पत्र दिया है । इसके साथ ही डॉक्टर सुमंत सिंह चौहान ने लगभग 20 अन्य पत्रकारों को मेरे क्लीनिक पर भेजा जो मारपीट पर उतारू हो गए के आरोप लगाए गये। इसके साथ आलोक परिजन के खिलाफ डॉक्टर सुमन सिंह चौहान ने बयान देना प्रारंभ कर दिया ।

सीएचसी अधीक्षक तुलसीपुर पर भी लगा अवैध वसूली का आरोप

जबकि आरोप है कि पूर्व में भी मेरे अस्पताल पर तमाम बार अधीक्षक सुमन्त सिंह के द्वारा चेक करने और जांच व करवाई करने तथा अस्पताल बंद करवाने के नाम पर तमाम ऑफ व ऑनलाइन पैसा ले चुके हैं। तथा लगभग ₹500000 नगद अवैध वसूली कर मेरे अस्पताल से पैसा लेते थे और पैसा अपने कर्मचारियों के द्वारा भी नयन नाम के लड़के से मंगवाते थे और ऑनलाइन अपने खाते में स्वयं सुमन सिंह चौहान भी लेते थे। आज भी इसी अवैध वसूली के उद्देश्य से वह मेरे अस्पताल आए थे जिसमे मुझे ब्लैकमेल कर पैसा मांगा जा रहा था लेकिन मेरे पास पैसा नहीं था तो मारपीट पर उतारू होकर दवाखाना बंद करवाने की धमकी दे चुके हैं की जानकारी आलोक सिंह परिवार के द्वारा दी गई है। 

   

जांच को लेकर क्या है नियम की मिली जानकारी

वही अगर नियमो की बात की जाय तो किसी भी अस्पताल य नर्सिंग होम की अगर जांच य कार्यवाही करनी है तो जिला स्वास्थ अधिकारी व गठित टीम के मौजूदगी के जांच का प्रावधान होता है फिर डा सुमन्त सिंह के द्वारा अकेले आखिर कौन सा जांच करने गए थे जिसके बाद यह विवाद हुआ जिसमें पत्रकार साबिर अली से मार पीट की नौबत आ गई जबकि सूत्रों की माने तो सुमन्त सिंह के य खास पत्रकारों में से थे लेकिन जब विवाद हुआ तो उनको छुड़ाने तक नही आये ।

जिसको लेकर जब जिला स्वास्थ अधिकारी से बात की जाती है और उनका पक्ष जाना जानने को लेकर बताया जाता है कि आपको एक सूचना भेजी गई जिसमें ऑनलाइन रिश्वत लेने का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा जिसमे सुमन्त सिंह के नम्बर पर पैसे की ऑनलाइन लेनदेन हुई है तब जिला अस्पताल के ईमानदार अधिकारी कहे जाने वाले जिला स्वास्थ अधिकारी द्वारा खबर को लेकर पक्ष लेने वाले पत्रकार से यह कहते दिखे कि आप लिखित शिकायत दे तब बात की जायेगी यहां बड़ा सवाल यह है कि क्या सूचना देने वाले पत्रकार को शिकायत कर्ता बन स्वयं पार्टी बनना होगा । और किस नियम के अंतर्गत सूचना देने वाले पत्रकार को पार्टी बनना पड़े गा ।

जिसको लेकर जिले के उच्च अधिकारियों के संज्ञान में मामला आया लेकिन अभी तक किसी पक्ष का एफआईआर नही दर्ज हुआ है ।जबकि इस मामले एडी स्वास्थ और उप मुख्यमंत्री व स्वास्थ मंत्री बृजेश पाठक को अवगत कराया गया अब देखना होगा कि इस मामले में क्या होता है कार्यवाही य स्वास्थ विभाग बलरामपुर के भ्र्ष्टाचार पर नही है किसीका कोई अंकुश य यह कहा जाए कि बंदरबाट के खेल में है जबकि मौन स्वीकृत जिसके कारण भ्र्ष्टाचार पर नही लग रहा अंकुश ।

लखनऊ क्लिनिक के संचालक पिता व पत्रकार पर जांच उपरांत दर्ज हुआ मुकदमा

वही ताजा जानकारी की बात करे तो पत्रकार से मारपीट व अभद्रता व राघेवन्दर सिंह की शिकायत पर पुलिस ने आज दोनों पक्षो के बयान दर्ज कर आज क्रास मुकदमा पंजिकृत किया है जिसमे कई धाराओ का उल्लेख किया गया है ।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता