कुशीनगर : विद्युत संविदा कर्मियों ने स्थानांतरण आदेश के विरोध में एक्सियन को सौंपा ज्ञापन 

कसया विद्युत उपकेंद्र परिसर में संविदा कर्मचारियों ने किया धरना प्रदर्शन 

कुशीनगर : विद्युत संविदा कर्मियों ने स्थानांतरण आदेश के विरोध में एक्सियन को सौंपा ज्ञापन 

कुशीनगर(स्वतंत्र प्रभात)। उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन के अधिकारियों के साथ लखनऊ में हुई एक बैठक में विद्युत उपकेन्द्रों पर तैनात संविदा कर्मियों को 3 वर्ष के पश्चात अन्यत्र स्थानान्तरित करने का निर्देश बीते माह 9 जुलाई को जारी होने के बाद संविदा कर्मचारी संघ अपनी सात सूत्रीय मांगो को लेकर पडरौना विद्युत वितरण केन्द्र पर धरना प्रदर्शन करने के उपरांत एक्सियन कसया को पत्र सौंपा हैं।
 
IMG-20240919-WA0021(1)
विद्युत संविदा मजदूर संगठन जिला कमेटी पडरौना/कसया के जिलाध्यक्ष अशोक राय जिला सचिव अनिल श्रीवास्तव , संघ प्रभारी पुनीत राय के नेतृत्व में संविदा कर्मियों ने कसया विद्युत उपकेंद्र परिसर में धरना प्रदर्शन कर सात सूत्रीय मांग पत्र एक्सियन को सौंपकर स्थानातरण आदेश वापस लेने की मांग किया हैं।
संगठन के जिलाध्यक्ष अशोक राय ने ज्ञापन में बताया है कि वर्तमान में प्रतिवर्ष लगभग 15 सौ संविदा कर्मी बिजली लाइनों पर कार्य करते हुए अकाल मृत्यु का शिकार हो रहे है। जो संख्या गतवर्षों के सापेक्ष लगभग दो गुनी है। अधिकांश दुर्घटनाओं का कारण सुरक्षा उपकरणों का न दिया जाना एवं नियमानुसार लिखित शडडाउन के बजाय मोबाइल पर मौखिक शडडाउन दिया जाना है। नये बिजलीघरों पर जाने के पश्चात उक्त सबस्टेशन के लाइनों के बारे में अनभिज्ञ होने के कारण दुर्घटनाओं के बढ़ने की पूरी सम्भावना है। जो संविदा कर्मचारी के परिवार के साथ खिलवाड है। आप भली-भाँति अवगत है कि संविदा कर्मी को मात्र 9 से 10 हजार महीने का वेतन मिलता है जिसमें वह किसी प्रकार जीवन यापन कर रहा है। स्थानान्तरनण के बाद नये स्थान पर आवास लेना बच्चों के पढ़ने लिखने की व्यवस्था करना तत्काल में एक दुरूह कार्य है।
संविदा कर्मियों को कम से कम 12 घंटा विभाग का कार्य करना पडता है और आकस्मिक आवश्यकता पर 18-18 घंटे की ड्यूटी करनी पड़ती है। संविदा कर्मी को कोई आवास भत्ता, यात्रा भत्ता, मोबाइल का खर्च, वाहन हेतु पेटोल का खर्च आदि उपलब्ध नही कराया जाता है। ऐसी स्थिति में इस प्रकार के स्थानान्तरण आदेश से संविदा कर्मियों को वर्तमान वेतन पर परिवार का भरण-पोषण करना असंभव होगा ।
 
ज्ञापन में अधिकारियों को अवगत कराया है कि बिना किसी सुविधा के संविदा कर्मियों द्वारा लाइनों के अनुरक्षण एवं परिचालन के मूल कार्य के अतिरिक्त विद्युत बिलों की वसूली और अन्य विभागीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सबस्टेशनों से दूर-दूर तक यात्रा करनी पड़ती है। उपभोक्ताओं की विद्युत व्यवस्था बनाये रखने के अतिरिक्त कार्यों को करने में संविदा कर्मी पूरे दिन लगा रहता है। विभागीय एवं कर्मचारी हित को देखते हुए संविदा कर्मियों के उत्पीड़न को रोकने के लिए विभाग के अधिकारी अपने स्थानान्तरण आदेश को वापस ले ।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|