अधिकारियों ने पौधे नदारद होने पर रेंजर को लगाई फटकार 

पौधरोपण व टेंच गढ्ढों का प्रशिक्षु आइएफएस ने किया निरीक्षण दिए निर्देश 

अधिकारियों ने पौधे नदारद होने पर रेंजर को लगाई फटकार 

हलिया। ड्रमंडगंज वनरेंज के बबुरा कंपार्टमेंट नंबर 11 और सोनगढ़ा वनक्षेत्र के कंपार्टमेंट नंबर 9 में किए गए पौधरोपण नाली बुवान का प्रशिक्षु आइएफएस निरंजन सुरभे ने उपप्रभागीय वनाधिकारी शेख़ मुअज्जम के साथ मंगलवार को निरीक्षण किया। प्रशिक्षु आइएफएस ने रोपित किए गए पौधों के जगह-जगह ग़ायब होने पर नाराजगी जताई। कहा कि जहां पौधे सूख गए है वहां फिर से पौधरोपण करवाने के लिए रेंजर ड्रमंडगंज वी के तिवारी को निर्देश दिया। प्रशिक्षु आइएफएस ने रोपित किए गए पौधों तथा टेंच और खोदे गए गढ्ढों की गणना करवाई।
 
रेंजर वी के तिवारी ने प्रशिक्षु आइएफएस को बताया कि बबुरा कंपार्टमेंट नंबर 11 में सागवन,इमली,कट सागवन,आम, आंवला के कुल पांच हजार रूपए पौधरोपण करवाया गया था और अरू, खैर, बबूल, पलाश, केशिया सेमिया,कम्हार के पांच हजार बीज बुआन कराया गया है। उप प्रभागीय वनाधिकारी शेख मुअज्जम ने पौधों की सुरक्षा में लापरवाही नही बरतने की सख्त हिदायत दी।सोनगढ़ा वनक्षेत्र के कंपार्टमेंट नंबर 9 में कराए गए आठ हजार पौधरोपण का निरीक्षण किया जहां रोपे गए अधिकतर पौधे नदारद पाए गए।
 
मौके पर मौजूद वनकर्मियों ने बताया कि अधिकतर पौधे मवेशियों के चरने से नष्ट हो गये हैं।उप प्रभागीय वनाधिकारी ने कहा कि पौधों की सुरक्षा में लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। इस दौरान रेंजर वी के तिवारी, रेंजर चुनार आनंद शेखर वनदरोगा शिवकुमार वनरक्षक अनादि नाथ तिवारी, सेवानिवृत्त वनदरोगा राम नरेश पांडेय, वनरक्षक सर्वेश्वर पटेल, वाचर सियाराम पाल मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

दीप 
संजीव-नी। 
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
कविता