पीलीभीत पुरनपुर में धान खरीद में धांधली का आरोप

पीलीभीत पुरनपुर में धान खरीद में धांधली का आरोप

पीलीभीत पुरनपुर रात भर मंडी में पहरा देते रहे किसान नेता, बोले- अंगूठे का खेल होने नहीं देंगे पीलीभीत की पूरनपुर मंडी में धान खरीद के नाम पर धांधली का आरोप लगाते हुए भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) के नेता रातभर मंडी में पहरा देते रहे। किसानों ने स्पष्ट किया है कि वे किसी भी कीमत पर किसानों को लूटने नहीं देंगे।
 
यूनियन ने यह भी घोषणा की है कि जो किसान मानकों के अनुसार धान लेकर आएंगे, उनके धान को क्रय केंद्रों पर तुलवाने की जिम्मेदारी वे स्वयं उठाएंगे। किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि मंडी में असल किसानों का धान मानकों का हवाला देकर वापस किया जा रहा है,  जबकि माफियाओं का धान सरकारी खरीद के रूप में दर्ज किया जा रहा है। भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रणजीत सिंह ने बताया कि यह पूरी स्थिति किसानों के लिए अत्यंत चिंताजनक है, और इस प्रकार के भ्रष्टाचार को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
 
मंडी में किसान और आढ़ती की मिलीभगत किसान नेताओं का कहना है कि जिले में राइस मिल मालिक आढ़तियों के माध्यम से किसानों का धान कम दामों में खरीद रहे हैं, जिससे किसानों का आर्थिक शोषण हो रहा है। बलजिंदर सिंह, जिला अध्यक्ष अन्नदाता किसान यूनियन ने चेतावनी दी है कि समय बीतने के साथ कई मंडियों में 'अंगूठा खेल' शुरू हो जाएगा, जहां किसानों को कागज के नाम पर थोड़े-से पैसों का लालच देकर क्रय केंद्रों पर ले जाया जाएगा।
 
 किसानों का आह्वान किसान नेताओं ने सभी किसानों से अपील की है कि वे अपने धान को सही मूल्य पर बेचने के लिए सतर्क रहें और किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचें। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया है कि मंडी में मौजूद भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता किसानों का धान क्रय केंद्र पर तुलवाने में सहायता करेंगे। यह कदम किसान समुदाय को एकजुट करने और उनके अधिकारों की रक्षा करने के लिए उठाया गया है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

दीप 
संजीव-नी। 
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
कविता