पूरनपुर: सिमरिया में तालाब पर अवैध कब्जे होने से क्षेत्र के अधिकतर गांवों में लोग जलभराव की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण।

सिमरिया गांव में जल भराव की समस्या सड़कों पर भीषण गंदगी पनप रही है। मुख्य सड़क पर दंदल बनने से कई प्रकार की बीमारियां फैल ने का डर 

पूरनपुर: सिमरिया में तालाब पर अवैध कब्जे होने से क्षेत्र के अधिकतर गांवों में लोग जलभराव की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण।

बलदेव सिंह संधू
घुंघचाई। गांवों में जल निकासी की उचित व्यवस्था न होना और तालाबों पर अवैध कब्जे होने से क्षेत्र के अधिकतर गांवों में लोग जलभराव की समस्या से जूझ रहे है। सरकार की मंशा के अनुरूप सभी ग्राम पंचायतों के तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराए जाने के आदेश दिए गए है। किंतु जिम्मेदार अधिकारियों की हीला-हवाली के चलते तालाब कब्जा मुक्त नहीं हो सके और दिनों दिन तालाब अतिक्रमण का शिकार होकर विलुप्त होते जा रहे हैं।
 
इन दोनों बरसात का समय चल रहा है और झमाझम बारिश हो रही है। लेकिन गांव में पानी निकासी की व्यवस्था न होने और गांव के तालाबों पर अवैध कब्जा कर पाटा जा रहा है। जिस गांवका पानी तालाब में ना जाकर गांव की सडकों पर भरा रहता है। क्षेत्र के गांव सिमरिया तालुके अजीतपुर बिल्हा उत्तर दिशा में गांव से लगा हुआ करीब पांच बीघे रकबे का तालाब है। जिसमें गांव की करीब अस्सी प्रतिशत आबादी का पानी जाता था लेकिन गांव कहीं कुछ लोगों ने राजस्व विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के मिले भगत से पिछले कई वर्षों से तालाब पर अवैध कब्जा कर रखा है।
 
ताला में कूड़ा करकट व मिट्टी डालकर तालाब को पाटा जा रहा है कई लोगों ने तो तालाब को पाट कर तालाब की भूमि पर बठिया वा छप्पर पोस घर बना रखे हैं। तो कुछ लोगों ने तालाब की जमीन पर पक्का निर्माण कर रखा है। जिससे तालाब विलुप्त हो चुका है। ग्रामीण का कहना है कि तालाब पट जाने से लोगों के घरों और बरसात का पानी तालाब में नहीं जा पता है और पानी गांव के सडकों पर भरा रहता है। सिमरिया गांव में जल भराव की स्थिति बनी हुई है। सड़कों पर भीषण गंदगी पनप रही है। मुख्य सड़क पर दंदल बन गया है। जिससे लोगों को गंदे पानी से होकर निकलना पड़ रहा है और स्कूल के बच्चे भी सड़कों पर भरा गंदे पानी और कीचड़ से निकल रहे हैं।
 
कई बार राजस्व विभाग के अधिकारियों से तालाब से कब्जा हटवाने के लिए शिकायती पत्र देकर मांग की गई शिकायत के बाद जांच करने आए क्षेत्रीय लेखपाल मैं अतिक्रमणकारियों से कर जांच में खाना पूरी कर दी गई राजस्व विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों की लापरवाही के चलते तालाबों पर अतिक्रमण किया जा रहा है जिस तालाबों वजूद खत्म होता जा रहा है। 
 
मैं सरकारी काम से बाहर आया हूं। वापस आते ही सिमरिया गांव में तालाब की जांच कराकर तालाब की भूमि से पूरी तरह से अतिक्रमण हटवाया जाएगा और तालाब पर अवैध कब्जा करने वालों पर कार्रवाई कराई जाएगी
 
ऋषि कुमार दीक्षित, नायब तहसीलदार पूरनपुर
गांव के उत्तर दिशा में आबादी के समीप तालाब है जिस पर गांव के ही कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है ताला पूरी तरह से पाट लिया गया है गांव का पानी तालाब ना जाकर सड़कों पर भरा रहता है शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है।
 
गंगा चरण 
मेरे घर के पास में करीब पांच बीघा रकबे का था जिसमें गांव के अस्सी प्रतिशत घरों का पानी जाता था लेकिन तालाब पट जाने से पानी तालाब में नहीं जा पा रहा है।इस समय बरसात हो रही है जिससे पानी सड़कों पर भरा हुआ है कई बार तालाब से अतिक्रमण हटवाने के लिए राजस्व विभाग अधिकारियों को शिकायती पत्र दिया लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया।
 
महेश कुमार 
आबादी के निकट तालाब जाने से गांव वालोंको परेशानियां बरसात का महीना चल रहा है रोज बरसात हो रही है लेकिन तालाब को पाठ कर लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है जिससे गांव और बरसात का पानी तालाब में नहीं जा पता है सड़कों पर भरा रहता है ग्रामीण और स्कूली बच्चों को गंदे पानी से होकर निकलना पड़ता है शिकायतके बाद भी तालाब को कब्जा मुक्त नहीं कराया गया। 
 
मोतीलाल 
हमारे घर के सामने तालाब पर गांव के ही कुछ लोगों ने अभी तरीकेसे अतिक्रमण कर रखा है जिससे तालाब विलुप्त होता जा रहा है। बरसात और घरों का पानी तलाब में नहीं जा पता है और पानी घरों में ही भरा रहता है घरों के दरवाजों से लेकर सड़कों तक गंदा पानी भरा हुआ है। कई बार अधिकारियों से मिलकर शिकायती पत्र दे चुका हूं जांच करने आए लेखपाल हर बार खानापुरी कर देते हैं लेकिन अभी तक तालाब को कब्जा मुक्त नहीं कराया गया है।
विनोद कुमार 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।