कानून व्यवस्था, राजस्व, आईजीआरएस, महाकुम्भ मेला से संबंधितकार्यों की समीक्षा की

 मंत्री ने बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिला पूर्ति अधिकारी, अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा का वेतन रोके जाने के दिए निर्देश।

कानून व्यवस्था, राजस्व, आईजीआरएस, महाकुम्भ मेला से संबंधितकार्यों की समीक्षा की

 शिकायती पत्रों के फालोअप के साथ-साथ कार्रवाई हो।
 
 
स्वतंत्र प्रभात।
ब्यूरो प्रयागराज।
 
 
 औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एन0आर0आई0 एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग, के मंत्री   नन्द गोपाल गुप्ता नंदी  ने शुक्रवार को सर्किट हाउस के सभागार में कानून व्यवस्था, राजस्व, आईजीआरएस, महाकुम्भ मेला-2025 के दृष्टिगत कराये जा रहे स्थायी निर्माण कार्यों से सम्बंधित प्रमुख विभागों के कार्योें की प्रगति, उनके द्वारा पृष्ठांकित शिकायती पत्रों के निस्तारण सहित अन्य विषयों की विस्तार से समीक्षा की।
 
  नंदी ने बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिला पूर्ति अधिकारी, अभिहीत अधिकारी खाद्य सुरक्षा का वेतन रोके जाने के साथ आगामी बैठकों में सभी विभागों के कार्यालय प्रमुखों को उपस्थित रहने के लिए कहा है। उन्होंने जिलाधिकारी से एक कमेटी बनाकर अधिकारियों की कार्यालयों में समय से उपस्थिति की जांच करवाये जाने के लिए कहा है। 
 
 बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को कार्यों को लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ण किए जाने एवं कार्यों में गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान दिए जाने   उनके द्वारा विभिन्न लोगो से प्राप्त शिकायतों एवं मांगो को सम्बंधित अधिकारियों को प्रेषित किए गए पत्रों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जो भी शिकायती पत्र उनके द्वारा मार्क करके प्रेषित किए जाये, उनको गुण-दोष के आधार पर गुणवत्ता के साथ निस्तारित किया जाये।
 
उन्होंने आवास उपलब्ध कराये जाने, हैण्डपम्प लगवाने, इण्टरलॉकिंग कार्य, क्षतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत, नाली एवं सड़क निर्माण कराये जाने, अवैध तरीके से परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज करवाने, जलकल के ब्याज को माफ किए जाने, पेयजल की आपूर्ति हेतु पाइप लाइन बिछाने, पार्क के सुन्दरीकरण, सीवर के मेनहोल के ढक्कन को लगवाये जाने, खोदी गयी सड़कों को पुनः बनाये जाने आदि विषयों से सम्बंधित मांग एवं शिकायती पत्र, जो उनके द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को प्रेषित किए गए थे, के प्रत्येक प्रकरण पर क्या कार्यवाही की गयी तथा मांगो को कैसे पूरा किया जा सकता है, की विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
 
 सड़क चौड़ीकरण हेतु किए जा रहे कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने  मार्क किए गए शिकायती पत्रों का फालोअप करवाये जाने के साथ-साथ कहा कि कार्रवाई नियमानुसार हो, सही हो, समय से हो और अवश्य हो।
 
 कानून व्यवस्था में जनपद की रैंकिंग, पीआरबी का रिस्पांस टाइम, अति गम्भीर प्रकरणों में कृत कार्यवाही, एस0सी0/एस0टी0 एक्ट से सम्बंधित प्रकरण, आबकारी अधिनियम से सम्बंधित प्रकरणों, एन0डी0पी0एस0 एक्ट, गोवध निवारण अधिनियम, पॉक्सो एक्ट, गम्भीर मामलो में कृतकार्यवाही, पुरस्कार घोषित अपराधियों की गिरफ्तारी, महिलाओं से सम्बंधित प्रकरण, वन माफिया, भूमाफिया से सम्बंधित विषयों की समीक्षा करते हुए उन्होंने अपराधों पर और कड़ाई से अंकुश लगाने हेतु वांछित अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी करने, लम्बित विवेचनाओं को समय से पूरा करने, इनाम घोषित अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किए जाने तथा जघन्य अपराधों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।
 
 
 
  मंत्री  ने एण्टी भूमाफिया विषय की समीक्षा करते हुए कितने भूमाफिया चिन्हित किए गए तथा इनके विरूद्ध क्या कार्रवाई की गयी, कितनी भूमि चिन्हित की गयी, कितनी भूमि मुक्त करायी गयी तथा मुक्त करायी गयी भूमि पर पुनः अवैध अतिक्रमण न होने पाये, इसके लिए क्या कार्यवाही की गयी, के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए  कहा कि भूमाफियाओं से मुक्त करायी गयी जमीन पर यदि किसी के द्वारा पुनः अतिक्रमण किया जाता है, तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाये। 
 
 
माफिया, पॉक्सो एक्ट, रेप के मामलों में शीघ्र विवेचना कर कार्यवाही करने एवं न्यायालय में प्रभावी पैरवी करते हुए अपराधियों को सजा दिलाये जाने के लिए कहा।  भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा भ्रमण करने एवं थानाध्यक्षों व अन्य के द्वारा फुट पेट्रोलिंग अनिवार्य रूप से करने के लिए कहा है। उन्होंने दबंगों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध गुण्डा एक्ट व गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई नियमानुसार करने के लिए कहा है। 
 
शोषण करने वाले ब्याज खोरो के विरूद्ध अभियान चलाकर इनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने आईजीआरएस पोर्टल पर जनपद प्रयागराज में अत्यधिक शिकायतों के लम्बित होने व जनपद की रैंेकिग खराब होने के कारणों एवं शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण एवं रैंकिंग सुधारने के लिए की जा रही कार्रवाईयों के बारे में जानकारी ली।
 
 
जिलाधिकारी  नवनीत सिंह चहल ने मंत्री जी को अवगत कराया कि इसकी प्रतिदिन समीक्षा कर निस्तारण में तेजी लाई गयी है तथा शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई भी की गयी है। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में 78 अधिकारियों का विगत माह का वेतन भी रोका गया था ।  उद्यमियों की समस्याओं को उद्यमी मित्रों की सहायता से प्राथमिकता पर शीघ्र निराकरण कराये जाने  राजस्व विभाग से सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत राजस्व वसूली सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है।  जीएसटी विभाग की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व प्राप्ति कम पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को समीक्षा कर उत्तरदायित्व तय करने के लिए कहा है
 
 राजस्व से सम्बंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्विवादित वरासत से सम्बंधित प्रकरणों को निर्धारित समयसीमा में अनिवार्य रूप से निस्तारित करते हुए दाखिल खारिज की प्रक्रिया सुनिश्चित करने  राजस्व से सम्बंधित वादों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने वादों को शीघ्रता से निस्तारण कराये जाने पांच वर्ष एवं तीन वर्ष से अधिक लम्बित वादों को शीर्ष प्राथमिकता पर निस्तारित किए जानेआय, जाति, निवास प्रमाण पत्रों को निर्धारित समयसीमा में निस्तारित करने के लिए कहा है।
 
 महाकुम्भ 2025 के दृष्टिगत कराये जा रहे प्रमुख विभागों के कार्यों को निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कराये जाने क लिए निर्देशित किया है। उन्होंने सेतु निगम के द्वारा कराये जा रहे ओवरब्रिजों, के निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा सभी कार्यों को निर्धारित समय में पूर्ण कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने बन रहे प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, पीडब्लूडी, एयरपोर्ट से संगम को जोड़ने के लिए बनायी जा रही सड़क के निर्माण कार्य को समय से पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया है। 
 
 
 बैठक में मुख्य अभियंता विद्युत व प्रयागराज विकास प्राधिकरण से कोई अधिकारी उपस्थित न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यवृत्ति में सम्मिलित करने के लिए कहा है। बैठक के अंत में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने  मंत्री जी को आश्वस्त करते हुए कहा कि आज की बैठक में आपके द्वारा जो भी निर्देश दिए गए है, उनका पूर्णतः पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। इस अवसर पर अपर पुलिस आयुक्त एन0 कोलांची, नगर आयुक्त  चन्द्र मोहन गर्ग, मुख्य विकास अधिकारी  गौरव कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन  पूजा मिश्रा, अपर जिलाधिकारी नगर मदन कुमार, मुख्य राजस्व अधिकारी  कुंवर पंकज सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता