सऊदी-कतर के विदेश मंत्रियों से रियाद में मिले जयशंकर, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

सऊदी-कतर के विदेश मंत्रियों से रियाद में मिले जयशंकर, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

Internation Desk 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को खाड़ी देशों के अपने समकक्षों के साथ कई बैठकें कीं, जिसके दौरान उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और उन्हें और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। जयशंकर भारत-खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक में भाग लेने के लिए अपने तीन देशों के दौरे के पहले चरण में सऊदी राजधानी पहुंचे। जीसीसी एक प्रभावशाली समूह है, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सऊदी अरब, ओमान, कतर और कुवैत शामिल हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 में जीसीसी देशों के साथ भारत के व्यापार की कुल मात्रा 184.46 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।

जयशंकर ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद के साथ द्विपक्षीय बैठक की और द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति पर चर्चा की। उन्होंने एक्स पर एक अन्य पोस्ट में कहा आज रियाद में सऊदी अरब के एफएम फैसल बिन फरहान से मिलकर खुशी हुई। हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति का जायजा लिया और वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा किया। भारत में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं।

जयशंकर ने सोमवार को कतर के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मुलाकात की, जिनके पास विदेश मंत्री का प्रभार भी है। मंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ एक अच्छी बैठक के साथ दिन की शुरुआत हुई। भारत-कतर द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई। क्षेत्रीय विकास पर उनकी अंतर्दृष्टि और आकलन की सराहना की। 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|