मत्स्य विभाग शिविर लगाकर विभिन्न योजनाओं में मछुआ समुदाय को करें आच्छादित-जिलाधिकारी

तहसील औराई में प्राप्त 77 आवेदकों में से जॉचोंपरान्त 18 को मत्स्य तालाब पट्टा आवंटन के कि जिलाधिकारी ने दी स्वीकृति

मत्स्य विभाग शिविर लगाकर विभिन्न योजनाओं में मछुआ समुदाय को करें आच्छादित-जिलाधिकारी

अभियान चलाकर मत्स्य तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराये सभी तहसील प्रशासन-जिलाधिकारी

भदोही-जिलाधिकारी विशाल सिंह की अध्यक्षता में तहसील औराई की मत्स्य पालन आवंटन सहित मत्स्य विभाग की लाभकारी योजनाओं से आच्छादित करने विषयक बैठक कलेक्टेªट सभागार में आयोजित हुई।
जिलाधिकारी द्वारा तहसील औराई के मछुआ समुदाय के उपस्थिति में विगत दिनों तहसील औराई में प्राप्त मत्स्य तालाब पट्टा आवंटन के 77 आवेदनों में से जॉचोंपरान्त 18 आवेदकों को मत्स्य तालाब पट्टा की स्वीकृति जिलाधिकारी द्वारा देते हुए शेष आवेदकों भी जॉचोंपरान्त पट्टा स्वीकृति हेतु उप जिलाधिकारी बरखा सिंह को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने मुख्य मत्स्य निरीक्षक प्रमोद आदर्श को निर्देशित किया कि प्राप्त सभी आवेदकों की फाईलों का राजस्व टीम के साथ स्थलीय मुआयना कर शासनादेश के मुताबिक प्राथमिकता पर वंचितों को तालाब पट्टा देना सुनिश्चित कराये।
 
जिलाधिकारी विशाल सिंह के द्वारा उपस्थित मत्स्य समुदाय हेतु जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया कि तालाब पट्टा आवंटन पर केसीसी की सुविधा, 5 लाख की दुर्घटना बीमा, मछली सीड पर सब्सिडी, तालाब में जलकुम्भी हटाने व साफ करने पर सब्सिडी आदि की सुविधा प्रदान की जाती है। मछुआ समुदाय में जिनको मत्स्य तालाब पट्टा नही आवंटित हुआ है, उन्हें भी मछुआ दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा। उसके लिए वे एप्प डाउनलोड कर रजिस्टेªशन करें, या मत्स्य विभाग से सम्पर्क कर ऑनलाईन पंजीकरण कराये।
 
मछुआ समुदाय के लोगों द्वारा बताया गया कि मत्स्य पालन के कुछ तालाबो पर अतिक्रमण है, उनके द्वारा लागान पूरा दिया जाता है लेकिन तालाब का कुछ ही भाग मत्स्य पालन का प्रयोग कर पाते है। जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जनपद के समस्त उपजिलाधिकारी व तहसीलदार को निर्देशित किया कि अभियान चलाकर तालाबों को पूर्णतः अतिक्रमण मुक्त कराना सुनिश्चित करें। बैराखास के वशिष्ट कुमार द्वारा 06 बीघे के तालाब पर 03 बीघा पर अतिक्रमण, पीपरगांव तालाब पर चारों तरफ से मेडबन्दी कराने, उमरहां आदि तालाबो पर अतिक्रमण शिकायत पर जिलाधिकारी ने जल्द ही अतिक्रमण मुक्त कराने पर बल दिया।
 
मछुआ समुदाय के सदस्य द्वारा 64 बीघे तालाब की तहसील औराई प्रशासन द्वारा नाप न कराये जाने व गॉव के वर्चस्व व्यक्तियों द्वारा मछली न मारने न देने की शिकायत जिलाधिकारी को दी। जिलाधिकारी ने सभी लेखपालों को निर्देशित किया कि खतौनी में तालाब का रकबा चेककर ले व तालाब का नवैयत आदि कराते हुए अतिक्रमण मुक्त कराये। समस्त उप जिलाधिकारी नीलामी के पहले कागजात जमा कराकर चेककर ले। तालाब आवंटन के समय मछुआ समाज के प्रतिनिधि की उपस्थिति को भी सुनिश्चित कराये।
 
लक्ष्मणागॉव के शिविर लगाने उपरान्त प्राप्त चार आवेदकों को नियमानुसार जॉचपरक कर प्राथमिकता पर आवेदक का चयन करें। मत्स्य तालाब पर वर्तमान में कृषि कार्य या अतिक्रमण न हो सुनिश्चित करें।
मुख्य मत्स्य निरीक्षक प्रमोद आदर्श द्वारा पिछले वर्ष मत्स्य सब्सिडी हेतु 40 आवेदकों में से 11 का पैसा आ गया है। शेष को भी जल्द ही शासन से धन निर्गत हो जायेगा। बैठक में तहसीलदार औराई सुनील कुमार, मत्स्य निरीक्षक अमित सिंह, जिला सूचना अधिकारी डॉ पंकज कुमार, मत्स्य समुदाय के पदाधिकारी व सदस्यगण, तहसील औराई कानूनगो व लेखपाल आदि उपस्थित रहे।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

दीप 
संजीव-नी। 
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
कविता