बायो फर्टिलाइजर ,सागरिका तथा नैनो उर्वरकों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करे। अभिमन्यु राय।

उर्वरक विक्री केन्द्रो के विक्रेता के लिये  सहकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन।

बायो फर्टिलाइजर ,सागरिका तथा नैनो उर्वरकों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करे। अभिमन्यु राय।

ब्यूरो प्रयागराज। इफको के राज्य विपणन प्रबंधक अभिमन्यू राय ने सभी विक्रेता बंधुओ को इफको उत्पादों के गुणो को विस्तार से  किसानों के बीच रसायनिक उर्वरकों की बढ़ती लोकप्रियता को धीरे-धीरे कम करने एवं बायो फर्टिलाइजर ,सागरिका तथा नैनो आधारित उर्वरकों का ज्यादा से ज्यादा किसानों के बीच में प्रचार के लिए निर्देश दिया। जिससे
 
उन्होंने आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण, पीने का स्वच्छ पानी एवं अच्छी गुणवत्ता की जमीन के साथ ही स्वच्छ एवं गुणवत्तापूर्ण अन्न भी मिले। श्री राय मोतीलाल नेहरु फारमर्स ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट, कारडेट ,इफको , फूलपुर मे प्रयागराज जनपद के इफको उर्वरक बीक्री केन्द्रो के सौ से अधिक विक्रेता बंधुओं  के लिये नैनो उर्वरक आधारित सहकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
 
इसी क्रम में मुख्य अतिथि ने पीएम प्रणाम योजना के विषय में विस्तार से जानकारी भी दी। कारडेट प्रबंध समिति के सदस्य आर.पी.सिंह बघेल ने अपने अनुभव साझा किये और मार्गदर्शन किया।
 
कॉर्डेट फूलपुर के जैव उर्वरक इकाई के  राजेश कुमार सिंह ने खेती में जैव उर्वरकों के प्रयोग के विषय में विस्तार से जानकारी दी।  इफको एमसी के  रविंद द्विवेदी ने विभिन्न कीटनाशकों खरपतवार नाशियों के विषय में जानकारी दी।  कार्यक्रम का संचालन इफको प्रयागराज के क्षेत्र प्रबंधक  अक्षय  पांडे ने की।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।