आबकारी विभाग की मिली भगत से आलापुर क्षेत्र में अनगिनत दुकानों में अवैध जहरीली ताड़ी की हो रही बिक्री

आबकारी विभाग की मिली भगत से आलापुर क्षेत्र में अनगिनत दुकानों में अवैध जहरीली ताड़ी की हो रही बिक्री

आलापुर-अम्बेडकरनगर। जनपद के तहसील आलापुर क्षेत्र में चौंकाने वाला मामला जनसूचना के तहत उभरकर सामने आया है। जिसमें लाखों रूपये का चूना राजस्व विभाग को जनपद के आबकारी व प्रशासनिक विभाग द्वारा लगाया जा रहा है। जनसूचना मांगने के जबाब में स्पष्ट बताया गया है कि जनपद के तहसील क्षेत्र आलापुर में कुल सरकारी ताड़ी की कुल ग्यारह दुकानें ही हैं जबकि मौजूदा समय में अनगिनत अवैध ताड़ी की दुकानें लगभग सभी चौक चौराहों पर खुलेआम ताड़ी की विक्री करते देखा जा सकता है।
 
विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक आबकारी विभाग को इसके बारे में सब कुछ मालूम है अबैध ताड़ी की दुकान संचालित करवाने में आबकारी विभाग का पूरा सहयोग समर्थन रहता है। फलस्वरूप आज तक कभी कोई अबैध जहरीली ताड़ी की दुकानें नहीं पकड़ी जाती हैं।जनपद में आबकारी विभाग की निद्रा तब भंग होती है अथवा इंतजार रहता है कि जब किसी व्यक्ति की जहरीली ताड़ी पीने से मृत्यु हो जाती है। आबकारी विभाग का चाबुक केवल कच्ची शराब के प्रति चलता है कम पैसे में अच्छा नशा मिलने पर नवयुवक जहरीली ताड़ी पीने के शौकीनों में लगातार बढ़ता ही जा रहा है।
 
तहसील आलापुर के बाजारों गावों में धड़ल्ले से बाकायदा वैध-अवैध जहरीली ताड़ी की विक्री बेरोकटोक की जाती है। जबकि आलाधिकारियों को सख्त निर्देश है कि अवैध कार्यों के प्रति सख्ती से पेश आयें परंतु ऐसा देखने को नहीं मिलता। फलस्वरूप क्षेत्र में जहरीली ताड़ी का वैध-अवैध कारोबार विभाग के रहमो करम से खुलेआम फल फूल रहा है। अवैध जहरीली ताड़ी का अवैध धंधा गर्मी के सीजन में डिमांड बढ़ने पर चमक उठता है। अधिक बिक्री पर ताड़ी में पानी फिर नशे को पूरा करने के लिए जहरीले पेस्ट, नशीले टैबलेट पाउडर इत्यादि पदार्थ मिलाकर बेची जाती है।
 
आबकारी विभाग को कई बार सामाजिक कार्य कर्ताओं, गणमान्य जनों,जनता ने अवैध कारोबार की जानकारी दी पर विभाग की तरफ से अभी तक कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई। समय-समय पर इस वैध-अवैध जहरीली ताड़ी की दुकानों के वाबत खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया जाता रहा परंतु आबकारी विभाग के कानों पर जूं नहीं रेंगता। क्षेत्र में अवैध जहरीली ताड़ी की दूकानों की पड़ताल मीडिया कर्मियों द्वारा स्टिंग ऑपरेशन कर साक्ष्य जिले के आबकारी विभाग को दिखाया बताया भी गया है।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता