दूसरे दिन भी भूख हड़ताल पर बैठे रहें पीड़ित

दूसरे दिन भी भूख हड़ताल पर बैठे रहें पीड़ित

मीरजापुर। मंगलवार को श्मशान घाट के ठेके के खिलाफ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल का दूसरा दिन है।अभी तक कोई भी शासन-प्रशासन का अधिकारी धरनारत लोगों से मिलने नहीं पहुंचे हैं। भूख हड़ताल के  समर्थन में अपने स्वजनों का शव जलाने आने वाले लोगों का समर्थन मिल रहा है,लोग स्वेच्छा से समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर कर रहे हैं।अभी तक तीन सौ से ज्यादा लोगों ने समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं ।धरने का समर्थन करते हुए भोगांव घाट पर ही स्थित प्राचीन मंदिर के पुजारी ओमनारायण दूबे ने कहा कि, जब यह निर्माण कराया जा रहा था तो हमें यह बताया गया कि सौंदर्यीकरण किया जा रहा है और पार्क बनेगा, लेकिन निर्माण होने के बाद श्मशान बना दिया गया।
 
मंदिर के ठीक सामने श्मशान बनने से शवों के जलने के बाद उठने वाले धूंआ से पुरा मंदिर भर जाता है,हमें सांस लेने में दिक्कत हो रही है और हमारे कुछ संत बीमार भी हो गये हैं। डोम -धैकार समाज अनादि काल से हिंदु धर्म की परंपरा का निर्वहन करता आया है जिला पंचायत मीरजापुर द्वारा ठेका का जो कार्य किया गया है बिल्कुल ही ग़लत हैं,यह न तो समाज हित में है न ही धर्म हित में।
 
भूख हड़ताल का नेतृत्व करने वाले हरिश्चंद्र केवट ने बताया कि, आंदोलन को हर समाज का समर्थन मिल रहा है,और लोग आंदोलन में सम्मिलित हो रहें हैं। अभी तक शासन-प्रशासन से कोई संपर्क नहीं किया है लेकिन पहले दिन स्थानीय पुलिस चौकी के दो कांस्टेबल इसलिए आये थे कि उन्हें ठेका संचालकों द्वारा झूठी सुचना दी गई थी कि, भूख हड़ताल कर रहे लोग शवदाह के लिए पर्ची नहीं काटने दे रहें हैं और जबरदस्ती शव बाहर जलवा रहें हैं। जबकि मौके पर पुलिस को शिकायत झूठी मिली।इस तरह आंदोलन को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। भूख हड़ताल पर बैठने वाले लोगो में हरिश्चंद्र केवट, संतलाल गौतम, कलंदर धैकार,लल्लन,राजन, जगन्नाथ,पंचू, भगन्तू, राजाराम, श्याम बिहारी, शांति देवी, दिनेश,आजाद,संपत,सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता