आबादी के बीच हो रहा कचरा डंप, आरआरसी सेंटर हो रहा बेमतलब

कूड़ा-कचरा डंप होने से आस-पास के लोगों में संक्रामक बिमारियों के फैलने का खतरा

आबादी के बीच हो रहा कचरा डंप, आरआरसी सेंटर हो रहा बेमतलब

महराजगंज। (मनोज पाण्डेय) नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमहवा में जिम्मेदारों के अनदेखी के कारण सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है। जिससे लोगों को तमाम तरह की संक्रमित बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं ग्राम पंचायत में मुख्य सड़क के पटरी पर आबादी के बीच कूड़ा-कचरा डंप किया जा रहा है।
 
आबादी के बीच कूड़ा डंप होने से लाखों के लागत से बना आरआरसी सेंटर बेमतलब साबित हो रहा है। जिससे स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। आबादी के बीच कूड़ा-कचरा डंप होने से आस-पास के लोगों में संक्रामक बिमारियों के फैलने का प्रबल आशंका बना हुआ है।Screenshot_20240719_201440_Gallery
जानकारी के मुताबिक नौतनवा ब्लाक क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमहवा स्थित जल जीवन मिशन बाउंड्री के पास मुख्य सड़क के पटरी पर आबादी के बीच कूड़ा-कचरा डंप किया जा रहा है। ऐसे में आबादी के बीच कचरा डंप होने से लाखों के लागत से बना कूड़ा-कचरा निस्तारण केंद्र बेमतलब साबित हो रहा है। कचरे का निस्तारण न होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तथा आस-पास के लोगों को दुर्गंध का भी सामना करना पड़ रहा है। कचरे से उठ रही दुर्गंध से राहगीर भी खासा परेशान हैं।
 
तेज हवाओं के कारण कूड़ा-कचरा हवाओं में उड़कर जगह-जगह बिखर जा रहा है। आबादी के बीच कूड़ा कचरा डंप होने से लोगों को हमेशा संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बना रहता है। बेसहारा पशुओं द्वारा कूड़े के ढेर से सब्जियों के छिलके से भरा पालीथिन की थैलियों को निगल जाने से पशुओं की असमय मौत का भी खतरा बना हुआ है।
 
इस संबंध में प्रभारी एडियो पंचायत योगेश मद्धेशिया ने बताया कि गांव की निरंतर साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मचारी को निर्देशित किया गया है ऐसे में अगर आबादी के बीच कूड़ा-कचरा डंप किया गया है तो सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।