विगत दो वर्षों के बाद इस साल खरीफ फसल अच्छी होने की है सम्भावना: कृषक मित्र

विगत दो वर्षों के बाद इस साल खरीफ फसल अच्छी होने की है सम्भावना: कृषक मित्र

पाकुड़िया/पाकुड़/झारखण्ड:- कृषि को भारत की रीढ़ कहा गया है और सरकारें किसानों की सुविधा हेतु कृषि ऋण, फसल बीमा सहित कई अन्य सुविधाएं प्रदान करती रही हैं ताकि कृषि क्षेत्रों को और विस्तृत करते हुए किसानों की आय में वृद्धि हो सके। वहीं पाकुड़ जिला के पाकुड़िया प्रखण्ड में विगत दो साल मानसूनी बारिश के अभाव में धान रोपनी आशा के अनुरूप नहीं की जा सकी। हालांकि सिंचन कर कुछ किसानों ने धान की खेती की लेकिन सरीसों की अच्छी खेती से किसानों को कुछ राहत मिली।
 
इस वर्ष मई के महीने में छिट-फूट वर्षा होने से भूमि में नमी रहने से हल चलाकर किसानों ने खेत तैयार किया और बीज भी डाला परन्तु वर्षा नहीं होने से बीज नष्ट हो गये। प्रखण्ड में 22 मई को हल्की बारिश से कुछ बीज बच गये और पुनः खेतों में बीज डाला गया परन्तु इस बीच बड़े पैमाने पर बारिश नहीं होने पर किसानों की चिंता बढ़ती दिखी। 
 
यद्यपि हल्के स्तर पर जहां पानी जमा रहा और बीज भी तैयार हो चुके थे वहाँ धान रोपनी होती देखी गयी। परन्तु 2 अगस्त को रिमझिम मानसूनी बारिश होने से धान रोपनी में तेजी आई और कृषक हर्षित दिखे। इस साल पाकुड़िया में 22 मई से 27 अगस्त तक 412 मिली मीटर वर्षापात दर्ज की गयी है जिसमें सर्वाधिक बारिश 2 अगस्त को 65 एमएम बारिश हुई है। इन दिनों हल्की बारिश होती रहने से कृषक प्रसन्न दिख रहे हैं। 
 
खेती के संदर्भ में पूछने पर किसानों ने कहा कि दो वर्षों के बाद इस साल देर से ही सही धान लेकिन रोपनी अच्छी हुई है और 2, 3 सितम्बर तक छिट-फूट रोपनी होती रही। एक सवाल के जवाब में किसानों का मानना है कि इस बार भी बड़े पैमाने पाकुड़िया प्रखण्ड में मानसूनी वर्षा नहीं होने से शत-प्रतिशत धान की रोपनी नहीं की जा सकी है लेकिन विगत दो वर्षों के बाद जो भी रोपनी की गयी है यदि समय-समय पर पानी पड़ता रहे तो किसानों की हित में है। वर्षा होने से रब्बी व सब्जियों की खेती की जा सकेगी।सामाचार सम्प्रेषण करने तक पाकुड़िया के आसमान पर बादल छाये रहे जिससे वर्षा होने की सम्भावना देखी गयी। 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता