दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में कैंसर का इलाज होगा और आसान 

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में कैंसर का इलाज होगा और आसान 

स्वतंत्र प्रभात विशेष संवाददाता 
नई दिल्ली भारत में कैंसर की देखभाल को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज (वीएमएमसी) और सफदरजंग अस्पताल के रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग ने एक बंकर के उन्नयन और विस्तार के लिए आधारशिला रखी है, जिसमें हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर रखा जाएगा। यह विकास अत्याधुनिक कैंसर उपचार प्रदान करने के लिए अस्पताल की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।
कई दशकों की प्रतीक्षा के बाद, केंद्र सरकार के इस प्रमुख अस्पताल में जल्द ही बहुप्रतीक्षित लीनियर एक्सेलेरेटर आने वाला है और इसे स्थापित किया जाएगा। यह उन्नत उपकरण रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग को अभूतपूर्व गुणवत्ता और सटीकता के साथ कैंसर रोगियों का इलाज करने में सक्षम बनाएगा। शिलान्यास समारोह संस्थान की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. (प्रोफेसर) वंदना तलवार द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में डॉ. भूमिका मिश्रा एसई, सीपीडब्ल्यूडी, सभी एडीडीएल एमएस डॉ. जयंती मणि, डॉ. कपिल सूरी, डॉ. आर पी अरोड़ा, डॉ. विकास यादव एचओडी और सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, ईएनटी और पीएमआर के विभागाध्यक्षों सहित प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया।
 
इस समारोह में तकनीकी कर्मचारियों, नर्सिंग अधिकारियों और रेजिडेंट डॉक्टरों की भी उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जिनमें से सभी ने रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग के भविष्य के विस्तार और विकास के बारे में उत्साह व्यक्त किया।इस विस्तार से देश भर के कैंसर रोगियों की सेवा करने की अस्पताल की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे उन्हें अत्याधुनिक उपचार पद्धतियों तक पहुँच प्राप्त होगी।
 
डॉ. (प्रो.) वंदना तलवार ने कहा, "यह वीएमएमसी और सफदरजंग अस्पताल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है।" "लीनियर एक्सेलेरेटर के जुड़ने से सटीक और प्रभावी कैंसर उपचार प्रदान करने की हमारी क्षमता में क्रांतिकारी बदलाव आएगा, जिससे अनगिनत रोगियों को उम्मीद मिलेगी।"
 
लीनियर एक्सेलेरेटर की स्थापना वीएमएमसी और सफदरजंग अस्पताल में कैंसर देखभाल सुविधाओं को उन्नत और विस्तारित करने की व्यापक पहल का हिस्सा है, जो भारत में ऑन्कोलॉजी देखभाल में एक अग्रणी संस्थान के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करता है।
 
सफदरजंग अस्पताल ने नई उन्नत तकनीक के साथ मुफ्त कैंसर उपचार सेवाओं को बढ़ाया
वीएमएमसी और सफदरजंग अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार ने नए हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर के लिए रेडिएशन बंकर के निर्माण का उद्घाटन किया। समारोह के दौरान, डॉ. तलवार ने सफदरजंग अस्पताल को भारत के प्रमुख कैंसर उपचार केंद्रों में से एक में बदलने के लिए हर संभव प्रयास करने का संकल्प लिया। अस्पताल पहले से ही एक समर्पित ऑन्कोलॉजी ब्लॉक की योजनाओं को आगे बढ़ा रहा है, जो कैंसर देखभाल सेवाओं की एक व्यापक श्रृंखला प्रदान करेगा। ये पहल कैंसर उपचार सुविधाओं को बढ़ाने और रोगी परिणामों को बेहतर बनाने की व्यापक प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं।
शिलान्यास समारोह चिकित्सा अधीक्षक डॉ. (प्रो.) वंदना तलवार द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में डॉ भूमिका मिश्रा एसई, सीपीडब्ल्यूडी, सभी एडीडीएल एमएस डॉ जयंती मणि, डॉ कपिल सूरी, डॉ आर पी अरोड़ा, डॉ विकास यादव एचओडी और सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, ईएनटी और पीएमआर के विभागाध्यक्षों सहित प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया।
 
भारत के प्रमुख सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में से एक, सफदरजंग अस्पताल, सालाना लगभग 2,500 नए कैंसर रोगियों को पूरी तरह से मुफ्त में रेडियोथेरेपी उपचार प्रदान करके कैंसर के इलाज में प्रगति करना जारी रखता है। एक प्रमुख विकास में, अस्पताल विकिरण ऑन्कोलॉजी विभाग में अत्याधुनिक हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर की स्थापना के साथ अपनी ऑन्कोलॉजी सेवाओं को और बढ़ाने के लिए तैयार है।
नई मशीन से कैंसर के इलाज की गुणवत्ता में काफी सुधार होने की उम्मीद है, खासकर वंचित रोगियों के लिए। ये तकनीकें विभिन्न प्रकार के कैंसर के उपचार में अपनी सटीकता और प्रभावशीलता के लिए जानी जाती हैं, जिससे रोगियों को कम से कम दुष्प्रभावों के साथ सफल परिणाम मिलने की अधिक संभावना होती है। हाई एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर के अलावा, सफदरजंग अस्पताल दो और महत्वपूर्ण उपकरण खरीदने की प्रक्रिया में है: एक लो एनर्जी लीनियर एक्सेलेरेटर और एक सीटी सिम्युलेटर। ये उपकरण विकिरण चिकित्सा की योजना बनाने और उसे वितरित करने के लिए आवश्यक हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि रोगियों को सबसे सटीक और प्रभावी उपचार मिले। सफदरजंग अस्पताल में चल रहे उन्नयन संस्थान को भारत में एक अग्रणी कैंसर उपचार प्रदाता के रूप में स्थापित करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा हैं। अस्पताल को नवीनतम तकनीक से लैस करके, सफदरजंग अस्पताल कैंसर के खिलाफ लड़ाई में देश के शीर्ष निजी अस्पतालों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होने के लिए तैयार है। ये प्रगति सामाजिक-आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना सभी को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए अस्पताल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, और भारत में बढ़ते कैंसर के बोझ को दूर करने में सरकारी संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करती है।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता