वैक्सीन को सुरक्षित रखने में कोल्ड चैन की महत्वपूर्ण भूमिका. सीएमओ 

कोल्ड चेन हैण्डलर्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न 

वैक्सीन को सुरक्षित रखने में कोल्ड चैन की महत्वपूर्ण भूमिका. सीएमओ 

मीरजापुर। जिले में गुरुवार को कोल्ड चैन हैंडलर्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ। सीएमओ कार्यालय स्थित प्रशिक्षण केंद्र में यह आयोजन स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में हुआ। प्रशिक्षण में कोल्ड चैन हैंडलर्स को कोल्ड चैन में वैक्सीन के रखरखाव के बारे में प्रशिक्षित किया गया। साथ ही वैक्सीन एवं कोल्ड चेन हैण्डलर्स  को वैक्सीन के भंडारण एवं परिवहन से संबन्धित कड़ियों पर प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य टीकाकरण के दौरान विभिन्न दवाओं के रख.रखाव के तरीके के बारे में प्रतिरक्षण अधिकारियों का कौशलवर्धन करना था।
 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सी एल वर्मा ने कहा कि वैक्सीन को व्यवस्थित और सुरक्षित रखने में कोल्ड चैन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इसका संचालन करने वालों की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। वैक्सीन को जिस तापमान की जरूरत है उस तापमान पर रखा जाए। साथ ही वैक्सीन को जितने समय तक सुरक्षित रखना है उसे उसी अनुसार मैंटेन करने की जरूरत है। उन्होंने निर्देश दिया कि जो वैक्सीन फील्ड में भेजी जाती है उसे कंडीशन आइसपैक करके वैक्सीन कैरियर में भेजा जाए।
 
प्रमुख प्रशिक्षक जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अनिल कुमार ओझा ने बताया कि वैक्सीन का नियमित तापमान दिन में दो बार चेक किया जाना चाहिए। वैक्सीन का जो तापमान हैए अगर वह एक बार गड़बड़ हो गया तो उसे बहाल नहीं किया जा सकता है। लिहाजा टीम की जिम्मेदारी हैए इस मामले में लापरवाही न बरती जाए। यदि किसी कोल्ड चैन उपकरण में खराबी आती है तो कोल्ड चैन हैंडलर्स की जिम्मेदारी है कि इसे तत्काल अपने अधिकारियों को अवगत कराए। साथ ही वैक्सीन का भंडारण और रख.रखाव टीकाकरण कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण अंग है। यदि इसपर ध्यान न दिया जाए तो कई महँगी और दुर्लभ दवाइयाँ खराब हो सकती हैं। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे प्रशिक्षण के दौरान बताई गई बातों का ध्यान से पालन करें जिससे टीकाकरण का पूरा फायदा मिल सके। 
 
 यूएनडीपी प्रोजेक्ट ऑफिसर  एवम् वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर मायाशंकर मिश्र ने ई विन एडवांस पोर्टल ए कोविड वैक्सीनेशन के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को रखने का जो क्रम हैए उसे उसी अनुसार नंबर डालकर क्रम रखा जाए। साथ ही माइक्रोप्लानिंग और वैक्सीन को ले जाने की व्यवस्था के बारे में समझाया। शासन से निर्देशानुसार जो भी प्रोफार्मा आया हैए उसे उसी के अनुसार भरा जाए। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को निर्धारित 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जाए। इसकी बराबर निगरानी की जाए।
 
 अपर शोध अधिकारी आर0के0 राय ने बताया कि वैक्सीन के बनने से लेकर लाभार्थी तक पहुँचने तक उसे एक लम्बा सफ़र तय करना पड़ता है। ऐसे में तापमान और रौशनी के प्रभाव से कई वैक्सीन अपनी क्षमता खो देती हैं। इसीलिए कोल्ड चेन प्रबंधन के तहत हर जिले में कोल्ड चेन स्टोर बनाए गए हैं। वहीँ सप्लाई चेन के तहत यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि वैक्सीन की पर्याप्त मात्राए सही समयए सही स्थानए सही तापमान पर ही सही लाभार्थी तक पहुंचे। इसी क्रम में  नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं शुद्धीकरण के लिए सभी डाटा ऑपरेटर का दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला प्रशिक्षण अधिकारी की अध्यक्षता में  कार्यशाला का आयोजन किया गया ।
 
इस कार्यशाला में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में और सुधार लाने एवं कार्यक्रम के और बेहतर प्रबंधन पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया। इस कार्यशाला में चन्द्रशेखर मिश्र के द्वारा सभी डेटा हैंडलर्स को नियमित टीकाकरण की रिपोर्टिंग एवं रिकॉर्डिंग कि समय पर तथा नियमानुसार  एवं गुणवत्ता को निर्धारित करने हेतु निर्देश दिए।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता