राज्यपाल ने किया सशक्त सेना-समृद्ध भारत प्रदर्शनी का उद्घाटन, सेना के शौर्य और पराक्रम की अनूठी झलक

राज्यपाल ने किया सशक्त सेना-समृद्ध भारत प्रदर्शनी का उद्घाटन, सेना के शौर्य और पराक्रम की अनूठी झलक

रांची, झारखंड:- मोरहाबादी मैदान में शुक्रवार को आयोजित तीन दिवसीय सशक्त सेना-समृद्ध भारत प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने भारतीय सेना के शौर्य, पराक्रम और अनुशासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारतीय सेना का साहस अद्वितीय है। उन्होंने पूर्वी कमान को इस आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि यह प्रदर्शनी युवाओं के लिए अनुशासन और प्रेरणा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। राज्यपाल ने कहा, यह प्रदर्शनी न केवल भारतीय सेना के अद्वितीय कौशल का प्रदर्शन है, बल्कि यह आत्मनिर्भर भारत के तहत रक्षा क्षेत्र में देश की प्रगति का प्रतीक भी है।
 
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की आत्मनिर्भरता की सराहना करते हुए कहा कि भारत अब अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों का निर्माण कर रहा है, जिससे हमारी रक्षा प्रणाली और भी सशक्त हो रही है। इस मौके पर राज्यपाल ने सेना के जवानों और उनके परिवारों के त्याग और समर्पण को नमन किया। उन्होंने कहा, "हमारी सेना के जवान दिन-रात देश की सीमाओं की सुरक्षा करते हैं, जिससे हम चैन की नींद सो पाते हैं। उन्होंने उन वीर सैनिकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है।
 
वहीं प्रदर्शनी में भारतीय सेना के तीनों अंग – थल सेना, वायु सेना और नौसेना – की भागीदारी रही। दर्शकों को अत्याधुनिक सैन्य उपकरण, हथियार और वाहनों को करीब से देखने का मौका मिला। प्रदर्शनी में सिग सॉयर और एके 203 राइफलें, नेगेव लाइट मशीन गन, इन्फैंट्री मोर्टार, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल और एयर डिफेंस रडार जैसे उपकरण प्रदर्शित किए गए हैं। इसके साथ ही, लंबी दूरी की आर्टिलरी गन, बोफोर्स, अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर और आधुनिक सैन्य वाहनों को भी प्रदर्शनी में शामिल किया गया है।
 
इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ, लेफ्टिनेंट जनरल राम चन्द्र तिवारी, लेफ्टिनेंट जनरल राजीव पुरी, मेजर जनरल परमवीर सिंह डागर और अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारी उपस्थित रहे। सेना द्वारा प्रदर्शित साहसिक गतिविधियों और मोटरसाइकिल डेयर डेविल्स शो ने भी दर्शकों का मन मोह लिया। राज्यपाल ने इस प्रदर्शनी को युवाओं के लिए प्रेरणादायक बताते हुए कहा कि इससे सेना में सेवा करने की भावना जागृत होगी और देशभक्ति तथा अनुशासन की भावना को मजबूती मिलेगी। उन्होंने आयोजन से जुड़े सभी अधिकारियों और प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता