कुशीनगर : आर्थिक तंगी का शिकार पिता ने बेच दिया दो साल के अपने नन्हे राजा को..?

पुलिस ने अभियान चलाकर बच्चे को सकुशल कर लिया बरामद

कुशीनगर : आर्थिक तंगी का शिकार पिता ने बेच दिया दो साल के अपने नन्हे राजा को..?

कुशीनगर। बरवापट्टी थाना क्षेत्र के दशहवा भेड़िहारी टोला निवासी हरेश पटेल तो अपनी औलाद को ही आर्थिक तंगी से परेशान होकर बेच दिया। मामला जिले के थाना बरवाप‌ट्टी क्षेत्र के दशहवा भेड़िहारी गांव की हैं। राजा के गर्दन पर घाव था आर्थिक तंगी से इलाज नहीं करा पा रहा था, एक बेबस पिता द्वारा दो साल के मासूम बेटे को बेचने की चर्चा आम हुई तो कई चौकाने वाली बातें सामने आ गई।
 
सौदेबाजों पूरी तैयारी के साथ आए और सुनियोजित तरीके से काम कर रफ्फू चक्कर हो गए। खरीद-फरोख्त की बात कही न होने पाए इसके लिए स्टांप पेपर हरेश पटेल से अंगूठा लगवाकर गोदनामा लिखवा लिया। साथ ही हिदायत दी कि अगर कोई पूछे तो यहीं कहना कि बच्चे को गोद दिया गया है। पत्नी लक्ष्मीना और नवजात को लेकर जब घर आई तो लक्ष्मीना ने दो साल के बेटे को पूछी तो  हरेश ने लक्ष्मीना को बेटे का सौदा करने की जानकारी दी। धीरे-धीरे यह बात गांव में फैल गई। हरेश ने बताया कि सौदा तय करने वाली महिला उसे लेकर तमकुहीराज तहसील में गई थी। वहां स्टांप पर अंगूठा लगवाया और कहा कि अगर कोई पूछे तो कहना कि एक रिश्तेदार ने बच्चे को गोद ले लिया है। वहीं पर बिहार का रहने वाला शख्स चार पहिया वाहन से आया और बच्चे को ले गया। आरोप है कि गांव वालों ने मामले की जानकारी बरवाप‌ट्टी थानाध्यक्ष को दी, लेकिन पुलिस ने इसे गंभीरता से नहीं लिया।
 
पीड़ित हरेश पटेल ने बताया कि वह आर्थिक रूप से परेशान था। समूह के कर्ज से भी दबा है, जिस पर बेटे को बेचा है। उसकी गर्दन पर घाव हो गया था, उसका इलाज नहीं करा पा रहा था, करीब एक महीने से परेशान था। पुलिस इसकी गहनता से जांच करें तो गोदनामा के नाम पर गरीबों से औलाद की खरीद-फरोख्त कराने के कई और मामले सामने आ सकते हैं।
 
एक सिपाही ने पीड़ित पर कार्रवाई की धौंस देकर ले लिया पांच हजार, एसपी ने किया किया लाइन हाजिर 
 
ग्रामीणों के अनुसार गांव में बच्चा बेचने की बात फैली तो हरेश के घर एक सिपाही बाइक से पहुंचा। हरेश ने गांव वालों को बताया कि सिपाही ने बच्चा बेचने के मामले में कार्रवाई की धौंस देकर पांच हजार रुपये ले लिए। सिपाही की इस काली करतूत की चर्चा भी गांव में हो रही है। लक्ष्मीना बेटे को घर लाने की जिद पर अड़ी है, लेकिन गरीबी के चलते बच्चे को लाने में बेबसी जता रहा है। उधर सिपाही पर पैसा लेने के लगे आरोप में एसपी ने लाइन हाजिर कर दिया है।
 
डीएम एवं एसपी ने बच्चे को सकुशल बरामद करवा पिता को सौंपा 
IMG-20240907-WA0034
जिले के  थाना बरवापट्टी क्षेत्रांतर्गत एक मामला प्रकाश में आया है जिसमें फर्जी गोदनामा के आधार पर बच्चा दिया गया था। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा घटना स्थल का भ्रमण एवं निरीक्षण किया गया
IMG_20240907_180153IMG-20240907-WA0033
तथा परिवार के लोगों से बात-चीत कर स्थिति की जानकारी ली गयी। इसमें कार्यवाही करते हुए बच्चे को सकुशल बरामद करने के लिए पूरी रात अभियान चलाकर के बच्चे को बरामद कर लिया गया है और उसके पिता को सुपुर्द कर दिया गया है और साथ ही साथ इस मामले में मुकदमा पंजीकृत कराकर 05 लोगों को अभी तक पकड़ लिया गया है। इसमें जो बिचौलिया था अमरेश यादव उसकी गिरफ्तारी की जा चुकी है और साथ ही साथ जिसको बच्चा दिया था भोला यादव उसको भी पकड़ लिया गया है। एक फर्जी महिला क्लीनिक डॉक्टर बन के जो इसमें शामिल थी तारा कुशवाहा उसको भी पकड़ा गया है और अब तक कुल 05 लोगों की इसमें गिरफ्तारी हुई है और इसमें फर्दर कार्यवाही करायी जा रही है। इसमें एक सिपाही का भी नाम आया था उसको भी तत्काल कार्यवाही करते हुए लाइन हाजिर किया गया है। फिलहाल इस प्रकरण में अभियोग पंजीकृत कर 05 लोगों को पकड़ लिया गया। मौके पर कानून व शांति व्यवस्था कायम है। 
 
आरोपियो की गिरफ्तारी बच्चा बरामद करने के संबंध में पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा की बाइट-
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता