आखिर भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई कब जनपद के जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों की संलिप्तता ह्यूम पाइप की जांच में भ्रष्टाचारियों को बचाने का प्रयास

क्या जिला प्रशासन रुपईडीह ब्लॉक में ह्यूम पाइप के संबंध में हुए भ्रष्टाचार पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई बड़ा सवाल ?

आखिर भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई कब जनपद के जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों की संलिप्तता ह्यूम पाइप की जांच में भ्रष्टाचारियों को बचाने का प्रयास

70 प्रतिशत से अधिक ग्राम पंचायतों में अभिलेखों में दिखा कर धनराशि अहरण किया गया  ग्राम प्रधान व सचिव के मिली भगत

आखिर विभागीय अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार पर क्यों डाला जा रहा पर्दा कार्यवाही पर लीपापोती क्यों
 
ब्यूरो गोंडा। जनपद के विभागीय जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा सरकार की छवि को धूमिल करने का प्रयास क्या ऐसे ही होती है भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई प्रदेश सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति तथा विभागीय अधिकारियों को शासन द्वारा सख्त निर्देशित किया गया है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए लेकिन विभागीय अधिकारियों की संलिप्त ही बना भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा कारण  ह्यूम पाइप खरीद में जमकर  भ्रष्टाचार कर धनों का आहरण की जांच सिर्फ कागजों में सिमट कर रह गई जिससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लग पाना बड़ा सवाल है 9 माह से ह्यूमपाइप के जांच किए जाने का दावा जिला पंचायत राज अधिकारी के द्वारा किया जा रहा था लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या 9 माह में जांच पूरी नहीं हो सकी यह फिर जांच के नाम पर फाइलें धूल फांक रही है।
1004035008
जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा सरकार की नीतियों पर पानी फेर रहें हैं जल निकासी के लिए शासन के द्वारा प्रतिवर्ष लाखों रुपये से अधिक खर्च किए जा रहे हैं लेकिन ग्राम पंचायतों में अभिलेखों में ह्यूम पाइप की खरीद  व लगाने के नाम जमकर अनियमिताए की गई। बिना हृयूम पाइप ग्राम पंचायतों में लगाए धनराशि का भुगतान किया गया है। मामला विकासखंड रूपईडीह के 106 ग्राम पंचायतों से जुड़ा हुआ है। जहां पर ग्राम पंचायतों को मिलाकर लगभग लाखों रुपये रूपये से अधिक ह्यूम पाइप की खरीद दारी व मज़दूरी भुगतान पर अभिलेखों में की गई लेकिन धरातल पर कुछ और ही नजारा देखने को मिल रहा है इनमें से 70 प्रतिशत से अधिक ग्राम पंचायतों में अभिलेखों में दिखा कर धनराशि अहरण किया गया हैं। ग्राम प्रधान व सचिव के मिली भगत से करोड़ों रुपए के ह्यूम पाइप की खरीदारी कर जगह जगह लगाने का दावा भी किया जा रहा है लेकिन धरातल पर कुछ और ही वास्तविकता दिखाई दे रहा है लेकिन सुनने वाला कोई नहीं।
1004028030
जांच के नाम पर सिर्फ और सिर्फ खाना पूर्ति 
ग्रामीण भी आवाज उठाते हैं, विभागीय अधिकारियों के द्वारा जांच के नाम पर भी खेला खेल कर रहे हैं लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं। ब्लॉक के ग्राम पंचायत , चौहट्टा ,बराहेमा, लाल नगर, पचरन,लैबुडवा, लोनवा दरगाह, पुरैनिया, रूपईडीह, ,पिपरा चौबे, बलूवा ककरा, तेलियानी पाठक, तिरेंमनोरमा, बल्हीजोत, रज्जनपुर लोनावा दरगाह, भवानीपुर खुर्द , खरगूपुर डिंगुर, भरिया लबेदपुर खरगूपुर इमलिया, बलवंतनगर, केवलपुर सहित दो दर्जन से अधिक गांवों में ह्यूम पाइप में भारी अनियमित की गई है टीम गठित कर अगर जांच कराई जाए तो खुलेगा भ्रष्टाचार का परतदर परत राज आपको बता दें कि सरकार द्वारा लगातार ग्राम पंचायत में लोगों की सुख सुविधाओं के लिए अलग-अलग मद से बजट जारी कर गांव के विकास के लिए लगातार तत्पर है लेकिन ग्राम पंचायत में प्रधान व पंचायत सचिवों की मिली भगत से भ्रष्टाचार को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है।जिसका जीता जागता हुआ उदाहरण रुपईडीह ब्लॉक में देखने को मिल रहा है जहां पर लगभग करोड़ों रुपए की ह्यूमपाइप  काग़ज़ों में तो खरीद लिया गया लेकिन घरातल पर नहीं दिखाई पड़ रहा ।
 
जिला पंचायत राज अधिकारी ने दिया गोलमोल जवाब
जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे से जब संबंध में बात की गई तो गोलमोल में जवाब दिया उन्होंने कहा कि कब और किस अधिकारी द्वारा इसकी जांच की गई मुझे इस बात की जानकारी नहीं है। 
 
6 माह पूर्व  कहा था कि ह्यूम पाइप की कराई जा रही जांच
जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे द्वारा इससे पहले लगभग 6 माह पूर्व जब  ह्यूम पाइप के संबंध में जानकारी ली गई थी तो इन्हीं के द्वारा बताया गया कि जांच कराई जा रही है कुछ ग्राम पंचायत की जांच कराई गई है जो भी भ्रष्टाचार में सम्मिलित ग्राम पंचायत होगी तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। खंड विकास अधिकारी अभय कुमार सिंह रुपईडीह से बात करने की कोशिश की गई तो मोबाइल स्विच ऑफ था इसलिए उनका जवाब नहीं लिया जा सका।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|