जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में ई-आफिस प्रणााली क्रियान्वयन का किया उद्घाटन

कागजी दस्तावेजो एवं फाइलो के उपयोग को कम करने के दृष्टिगत कार्यालयों में अच्छा  वातावरण बनाना ई-आफिस का उद्देश्य -जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में ई-आफिस प्रणााली क्रियान्वयन का किया उद्घाटन

कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभी कार्मिको को दिलाया गया प्रशिक्षण

भदोही - कार्यालयों को पेपर लेस तरीके से एक पटल से दूसरे पटल एवं एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी तक भेजने एवं पत्रावलियों एवं फाइलों आदि का डिजिटाइजेंशन करने के उद्देश्य से आज जिलाधिकारी विशाल सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में ई-आफिस प्रणाली का उद्घाटन कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ शिवाकांत द्विवेदी,अपर जिलाधिकारी न्यायिक शिव नारायण सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिषेक मिश्र, जिला सूचना अधिकारी डॉ पंकज कुमार, ई-डिस्ट्रिक मैनेजर आशुतोष श्रीवास्तव के अलावा कलेक्ट्रेट के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

जिलाधिकारी ने कहा कि ई-आफिस प्रणाली के क्रियान्वयन से जहां कार्य करने में सुगमता होगी वहीं डिजिटल रिकार्ड को भी सुरक्षित करने में मद्द मिलेगी। ई-आफिस प्रणाली पेपर लेस होने के साथ ही साथ सभी प्रपत्रों के आनलाइन होने के कारण उनमें होने वाली त्रुटि की आशंका भी समाप्त होगी। उन्होेने सभी अधिकारियों कर्मचारियों से कहा कि शासन के मंशानुरूप राजस्व कार्यालयों में ई-आफिस प्रणाली लागू करते हुए कार्य प्रारम्भ करें किसी भी स्तर पर कठिनाई आने पर एन0आई0सी0 के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी व ई-डिस्ट्रिक मैनेजर से सम्पर्क कर समाधान किया जा सकता हैं। इस अवसर पर संयुक्त कार्यालय के सभी अधिकारियों कर्मचारियों को ई-आफिस क्रियान्वयन के सम्बन्ध में प्रशिक्षण भी दिलाया गया।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ शिवाकांत द्विवेदी, ने कहा कि ई-आफिस का मुख्य उद्देश्य कार्यालयों में ऐसा वातावरण बनाना हैं जो कागजी दस्तोवजों और फाइलों के उपयोग को कम करता हैं तथा कार्यालय वर्क फ्लों को सुव्यवस्थित करके प्रक्रिया में गति प्रदान करने में मद्द करता हैं। उन्होने उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों से कहा कि ई-आफिस का प्रशिक्षण लेकर कार्या में पारदर्शिता व गति प्रदान करें। उन्होने कहा यह प्रक्रिया गुणवत्ता व निर्णय लेने की गति की जिम्मेदारी की निगरानी करने में आसान बनाता हैं। इससे फाइलों को सुरक्षित भी रखा जा सकता हैं।

ई-आफिस प्रशिक्षण दिलाते हुये जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अभिषेक मिश्र, ई-डिस्ट्रिक मैनेजर आशुतोष श्रीवास्तव ने कहा कि इस प्रक्रिया को सभी लोग भली भाति सीख ले सभी कर्मचारियों का ई-आफिस पर एकाउंट/सी0एस0सी0 बनवा दिया गया हैं सभी कार्यालय से सम्बन्धित कार्य और फाइलों का आदान प्रदान ई-आफिस के माध्यम से आगे चलकर किया जाना हैं। 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|