बलरामपुर में धूप में खड़ा कर छात्र की पिटाई करने वाले प्रधानाचार्य की बढ़ी मुसीबत

 10 सितंबर एमवाईके मेमोरियल पब्लिक स्कूल का मामला, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मांगा स्पष्टीकरण

बलरामपुर में धूप में खड़ा कर छात्र की पिटाई करने वाले प्रधानाचार्य की बढ़ी मुसीबत

बलरामपुर- के तुलसीपुर के गुलारिता हिस्मन्नपुर में डायरिया व टाइफाइड से पीड़ित पांचवीं कक्षा के छात्र की पिटाई करने वाले प्रधानाचार्य की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एमवाईके मेमोरियल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य अंकित पांडेय द्वारा छात्र को धूप में खड़ा करके छड़ी से पोटने का मामला सामने आया था। छात्र के पिता गुलरिहा हिसामपुर निवासी राम विराज वर्मा ने हरैया थाना में तहरीर दे कर कार्रवाई की मांग किया था।
 
वही मामले को संज्ञान में लेते हुए खंड शिक्षा अधिकारी तुलसीपुर की जांच रिपोर्ट के आधार पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने संबंधित प्रधानाचार्य को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है।बेसिक शिक्षा अधिकारी ने एमवाईक मेमोरियल पब्लिक स्कूल सरिता श्रामपुर मपुर के प्रबंधक व गुलरिहा प्रधानाचार्य को भेजो नोटिस में कहा कि बोते 10 सितंबर को छात्र को पिटाई का मामला सामने आया था। जिसमे खंड शिक्षा अधिकारी तुलसीपुर स्वामीनाथ ने विद्यालय में जा कर जांच किया । 
 
वही प्रस्तुत जांच आख्या में बीईओ ने कहा कि छात्र ने पुष्टि की है कि 10 सितंबर को काफी दिनों बाद वह विद्यालय गया था। कार्य न पूरा होने के कारण प्रधानाचार्य अंकित पांडेय ने आधा घंटा धूप में खड़ा रखा व उसे डंडे मारा है। इससे नाराज होकर छात्र घर जाने लगा, जिस पर प्रधानाचार्य पुनः पिटाई कर दिया। छात्र के देनों पैर व बाएं हाथ पर छड़ी से मारे जाने के निशान भी पाए गए हैं। वही विभाग का कहना है कि प्रधानाचार्य अंकित पांडेय ने शिक्षा का अधिकार मानकों का उल्लंघन एवं अधिकारों का हनन किया है।
 
विद्यालय में बाल मैत्री पूर्ण कक्षाओं का संचालन नहीं हो रहा है। बच्चों का शारीरिक या मानसिक उत्पीड़न दंडनीय अपराध है।वही बीईओ के निरीक्षण में पाया गया कि विद्यालय में कक्षा छह, सात व आठ के कमरों में खिड़कियां नहीं लगी है, जो कि असुरक्षित है। विद्यालय के एक कक्ष में बालू, सीमेंट से भरी बोरियों रखी पाई गई। खेल मैदान के बीच में वाटर स्टोरेज टैंक बनाया गया है, जिसके कारण बच्चों को चोट लगने की आशंका बनी रहती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी शुभम शुक्ला ने बताया कि प्रबंधक और प्रधानाचार्य से तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसके बाद मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|