14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना अनुमंडलीय अस्पताल के ओटी-एक्सरे रूम में टपकने लगा बारिश का पानी,कार्य बाधित।

लगातार हो रही बारिश ने खोली स्वास्थ व्यवस्था की पोल,मरीजों ने जताई नाराजगी, अस्पताल प्रशासन का गैर जिम्मेदाराना हरकत आया सामने।

14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना अनुमंडलीय अस्पताल के ओटी-एक्सरे रूम में टपकने लगा बारिश का पानी,कार्य बाधित।

त्रिवेणीगंज लगातार हो रही बारिश ने अनुमंडलीय अस्पताल त्रिवेणीगंज के स्वास्थ व्यवस्था की पोल खोल कर रख दिया है करोड़ों रुपए की लागत से करीब तीन वर्ष पूर्व बने अनुमंडलीय अस्पताल भवन के ओटी रूम,एक्सरे रूम और इमरजेंसी ओटी रूम सभी जगहों पर बारिश का पानी टपक रहा है जिस वजह से गुरूवार को परिवार नियोजन के भर्ती 14 मरीजों का ऑपरेशन संध्या में अचानक रद्द कर दिया गया।जिसके बाद मरीज एवं उनके परिजन काफी नाराज हो गए और हंगामा करने लगे।  दरअसल दूर दराज से दर्जनों मरीज गुरूवार सुबह भारी बारिश में ही परिवार नियोजन का ऑपरेशन कराने त्रिवेणीगंज अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचे।
IMG-20240927-WA0126
मरीजों एवं इनके परिजनो के अनुसार यहां के चिकित्सक ने आश्वासन दिया कि आज आप सबों का परिवार नियोजन का आपरेशन होगा आप सब ऑपरेशन से पूर्व जो गाइडलाइन बताए गए हैं उसका पालन कीजिए। परिवार नियोजन को पहुंचे 14 मरीज दिन भर भारी बारिश के बीच ऑपरेशन के इंतजार में रुके रहे लेकिन गुरुवार संध्या क़रीब 6 बजे एक स्वास्थ कर्मी ने इन लोगों को बताया कि अब अपलोगों का परिवार नियोजन का ऑपरेशन ओटी में बारिश का पानी टपकने के कारण आज नहीं होगा शनिवार को होगा। इतना सुनते ही मरीज और उनके परिजन नाराज हो गए और अस्पताल में डॉक्टर को भला बुरा कहने लगे,हंगामा करने लगे। 
 
दरअसल थाना क्षेत्र के करीब 11 किलोमीटर दूर पुरंदहा गांव से पहुंचीं गुंजन कुमारी,22 किलोमीटर दूर परसागढ़ी से किरण कुमारी,सिमला देवी,पूनम देवी, मिरजवा से पहुंची रूबी देवी समेत संगीता देवी,नीतू देवी,रीता देवी अन्य दर्जनों मरीज भारी बारिश में ही परिवार नियोजन का ऑपरेशन कराने गुरुवार को त्रिवेणीगंज अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचे। मरीजों एवं इनके परिजनो के अनुसार यहां के चिकित्सक ने आश्वासन दिया कि आज आप सबों का परिवार नियोजन का आपरेशन होगा। आपसब ऑपरेशन से पूर्व जो गाइडलाइन बताए गए हैं उसका पालन कीजिए।
 
परिवार नियोजन को पहुंचे 14 मरीज दिन भर भारी बारिश के बीच ऑपरेशन के इंतजार में रुके रहे लेकिन गुरुवार शाम में क़रीब 6 बजे एक स्वास्थ कर्मी ने मरीजों एवं इनके परिजनो को बताया कि अब अपलोगों का परिवार नियोजन का ऑपरेशन ओटी में बारिश का पानी टपकने के कारण आज नहीं होगा।इतना सुनते ही मरीज और उनके परिजन नाराज हो गए और अस्पताल में डॉक्टर को भला बुरा कहने लगे,हंगामा करने लगे। 
वहीं मरीज एवं इनके परिजनो का कहना है कि पूरा दिन हमलोगों को इस मूसलाधार बारिश में ऑपरेशन के इंतजार में रखा जब ऑपरेशन की व्यवस्था अस्पताल में नहीं थी तो हमलोगों को पूरा दिन क्यों रखा गया। अब अभी शाम में कहा गया कि ऑपरेशन नहीं होगा तो ऐसी परिस्थिति में भारी बारिश में अब हमलोग वापस अपने घर कैसे लौटेंगे।
 
यह डॉक्टर द्वारा गैर जिम्मेदाराना हरकत की गई है। इधर मामले को लेकर गुरुवार की संध्या अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डॉ उमेश कुमार ने कहा कि परिवार नियोजन का ऑपरेशन नहीं होने से नाराज सभी महिलाओं की भीड़ इकट्ठी है इन्हें शाम में बताया गया कि ओटी में बारिश का पानी टपकने के कारण ऑपरेशन नहीं होगा। इसलिए ये लोग सभी नाराज हैं।
 
बता दें कि बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम पटना द्वारा कुंवर कंस्ट्रक्शन के माध्यम से 14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 रूपये की लागत से 75 बेड के अनुमंडलीय अस्पताल त्रिवेणीगंज के भवन का निर्माण करीब 3 वर्ष पूर्व कराया गया था। लेकिन लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने भवन निर्माण में बरती गई अनियमितता एवं गुणवत्ता की पोल खोल कर रख दिया है। अभी वर्तमान में अस्पताल का आलम यह है कि यहां सामान्य ओटी,एक्सरे रूम,पैसेज और इमरजेंसी ओटी में बारिश का पानी टपक रहा है और विभाग उदासीन बना हुआ है।
 
इस संबंध में अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक नीरज कुमार चौधरी ने बताया कि बारिश में ओटी रूम में पानी के साथ एक्स-रे रूम सहित जहां-जहां जॉइंट है वहां वहां पानी टपक रहा है। इसकी जानकारी विभाग को दे दी गई है।
 
सिविल सर्जन डॉ ललन कुमार ठाकुर ने बताया कि पानी टपकने की जानकारी है। इसको लेकर कार्रवाई के लिए आधारभूत संरचना निगम पटना को उनके स्तर से पत्र भेजा जा रहा है।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

राज्य

महात्मा गांधी की जयंती को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक
सिर्फ कागजो में संचालित होती है सरकार की तमाम योजनाएं धरातल पर सबकुछ दिखता शून्य
सी0एम0 पोर्टल पर प्राप्त भूमि विवाद का जिलाधिकारी ने स्ंवय मौके पर पहुंचकर कराई पैमाइश 
14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना अनुमंडलीय अस्पताल के ओटी-एक्सरे रूम में टपकने लगा बारिश का पानी,कार्य बाधित।
बरही विधानसभा के ग्रामीणों का 27 सितंबर को हज़ारीबाग बिजली विभाग जीएम कार्यालय घेराव, पूर्व विधायक मनोज यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर लिया निर्णय

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।