राजकीय जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय पर

उन्नत किस्मों के सब्जी बीज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किसान मेला का आयोजन सम्पन्न

राजकीय जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय पर

अम्बेडकरनगर। राजकीय जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय पर एक दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया गया। किसानों को कृषि क्षेत्र की नई तकनीकों से अवगत कराने के साथ ही उन्हें खेती किसानी में आ रही समस्याओं के समाधान एवं नई उन्नत किस्मों के सब्जी बीज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कृषि मेले का आयोजन किया गया। सब्जी के उत्कृष्ट बीज की आधा दर्जन निजी कंपनियों के प्रतिनिधि मेले में पहुंचकर स्टॉल के माध्यम से अपने-अपने सब्जी के उन्नत बीजों के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी देते हुए बुवाई करने के लिए प्रेरित किया। 
 
जिला उद्यान अधिकारी धर्मेन्द्र चन्द्र चौधरी ने बताया कि किसान मेला आयोजन का मुख्य उद्देश्य किसानों को सब्जी की खेती अपनाने के लिए जागरूक किया गया। आय को दोगुना करने के लिए सब्जी की खेती जरूरी है। इतना ही नहीं किसानों को नई-नई  पद्धतियों एवं सब्जी उत्पादन अपनाने के लिए भी जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों की आय की वृद्धि करना है। प्रदेश सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से समय-समय पर किसानों को नई-नई तकनीकी की जानकारी और उनका प्रशिक्षण भी दे रही है।
 
,,,1,,....,,, उन्होंने आसपास के क्षेत्र सहित जिले के सभी किसानों से आवाहन किया कि वह एक बार जिला उद्यान विभाग में आकर उत्कृष्ट बीजों को लेकर बुवाई कर अपनी आय को दुगना करने की अपील किया। जिसमे बापना सीड प्रा. लि. कंपनी के प्रतिनिधि सुनील पांडेय, हेम ट्रिक्स एग्रिटेक प्रा. लि. कंपनी के प्रतिनिधि अनुपम त्रिपाठी, ट्रपिका सीड्स कंपनी के प्रतिनिधि विजय यादव, कैलाश सीड्स कंपनी के प्रतिनिधि शिवम सिंह, नामधारी सीड्स कम्पनी के प्रतिनिधि अजय मौर्य व सूरज क्रोप्सइन्सेस कंपनी के प्रतिनिधि राहुल गोस्वामी ने प्रतिभाग किया। मौजूद किसानों को उनके पसंद के सब्जी की उत्कृष्ट बीज का वितरण किया गया। इस मौके पर सैकड़ो की संख्या में किसानो ने प्रतिभाग किया।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश
Internation Desk  भारत ने गुरुवार को अमेरिका की धार्मिक आजादी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। भारत के विदेश...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।