सीएमओ कार्यालय सभागार में तीन दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ

--- मानसिक सम्बधी विकार की इलाज में सहायता तथा देखभाल के लिए प्रशिक्षित किए जा रहे सीएचओ- डाॅ वीर विक्रम सिंह

सीएमओ कार्यालय सभागार में तीन दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ

महराजगंज। समुदाय में मानसिक तंत्रिका एवं नशे से संबंधी विकारों से पीड़ित की इलाज कराने में सहायता तथा देखभाल करने में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) की अहम भूमिका है। मानसिक स्वास्थ्य विकारों की रोकथाम, समय रहते मानसिक रोग से ग्रस्त  की पहचान करने एवं इसे कम करने में सहयोग प्रदान करना भी सीएचओ का दायित्व है। इसी उद्देश्य को लेकर ही यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उक्त बातें डिप्टी सीएमओ डाॅ वीर विक्रम सिंह ने कही। सीएमओ कार्यालय सभागार में चल रहे सीएचओ के तीन दिवसीय प्रशिक्षण के पहले  दिन प्रशिक्षक व डिप्टी सीएमओ डॉ नीरजलाल कन्नौजिया ने कहा कि मानसिक रोगियों की पहचान कर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रेफर करना, आशा और स्वास्थ्य सुपरवाइजरों (एमपीडब्ल्यू)  के साथ मिलकर मरीज का फाॅलोअप करना भी सीएचओ का दायित्व है।
 
प्रशिक्षक प्रीती मिश्रा ने बताया कि नींद की समस्या, रोजमर्रा की गतिविधियों में रूचि न होना, विभिन्न शारीरिक समस्या, चेहरे पर उदासी और चिंता के भाव, जैसे बेचैनी हमेशा हाथ पैर हिलाते रहना मानसिक विकार के लक्षण हैं। ऐसे व्यक्ति की उचित देखभाल के लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। समुदाय के ऐसे व्यक्तियों की पहचान कर उचित इलाज में सहयोग करना भी जरूरी है। चिकित्सक द्वारा इलाज के बाद उस व्यक्ति का फाॅलोअप भी जिम्मेदारी पूर्वक करना है। 
 
प्रशिक्षक मीना कुशवाहा ने बताया कि जीवन की तनावपूर्ण घटनाएं जैसे शारीरिक कारण, मनोवैज्ञानिक कारक, स्वाभिमान की कमी, नकारात्मक सोच,  बूरे एवं दर्दनाक अनुभव, मानसिक विकार के कारण हैं। मानसिक विकारों का उपचार न किए जाएं तो वह विकार अक्सर स्थायी हो जाता है। साधारण मानसिक विकार का उपचार प्रारंभिक तौर पर परामर्श से किया जाता है। गंभीर मानसिक विकारों का उपचार दवाइयों द्वारा किया जाता है। प्रशिक्षक लेने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अधिकारियों में सोनिका, प्रीतम, अमृता, सुमन चौधरी, देशराज मीना आदि के नाम है। यह भी बताया गया कि प्रशिक्षण लेने के लिए प्रत्येक बैच में 30-30 सीएचओ शामिल होते हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।