किससे लगाएं न्याय की गुहार, जिम्मेदार ही करा रहे बस इंतजार...

...... पुलिस की लापरवाही के चलते बीते दो वर्षों से जालसाज के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर उम्मीद बांधे है बैठा सर्राफा व्यवसायी ।

किससे लगाएं न्याय की गुहार, जिम्मेदार ही करा रहे बस इंतजार...

 
 
विनीत कुमार मिश्रा 
(जिला संवाददाता)
 
लखनऊ।राजधानी लखनऊ में बीते दो वर्षों से जालसाज के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर एक सर्राफ आलाधिकारियों के चक्कर काटने में मजबूर है। सर्राफ ने थाने से लेकर शासन स्तर के आलाधिकारियों से कई बार शिकायत की। बावजूद इसके जालसाज के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। सर्राफ ने जालसाज के खिलाफ कई अहम साक्ष्य भी एकत्र किए हैं। जिसके आधार पर जालसाज का एक बड़ा फर्जीवाड़ा खुलकर आ सकता है, बशर्ते मामले की उच्चस्तरीय जांच हो जाए।
 
दरअसल, ठाकुरगंज थाना अंतर्गत सराय माली खां निवासी सर्राफ देवेंद्र रस्तोगी से जालसाज शशिप्रकाश वर्मा ने सरोजनीनगर के गहरु गांव में लखनऊ-कानपुर राज्यमार्ग पर जमीन दिलाने के नाम पर 52 लाख रुपये हड़प लिए थे। इसके बाद सर्राफ ने आरटीआई (सूचना का अधिकार अधिनियम) के तहत जमीन की वास्तविकता पता चला तो पता चला कि शशि प्रकाश रस्तोगी ने रजिस्ट्री कार्यालय में कार्यरत बाबूओं की मिलीभगत से जमीन के फर्जी दस्तावेज तैयार कर एक ही खसरा नंबर कई लोगों को ग्रामसभा की जमीन बेंच डाली।
IMG-20240830-WA0467
जून 2022 को सर्राफ ने शशि प्रकाश वर्मा और सहयोगी पुनेंद्र कुमार मिश्र, श्याम सुंदर गौड़, सुलभ सिंह समेत अन्य लोगों के खिलाफ ठाकुरगंज थाने में धोखाधड़ी की धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कराई थी, लेकिन तत्कालीन एसीपी चौक आईपी सिंह ने जालसाजों की तरफ से पैरवी कर मामले में एफआर लगवा दी। सर्राफ का आरोप है कि पूर्व में शशि प्रकाश वर्मा निजी और सरकारी बैंक फ्रॉड के मामले में जेल जा चुका है। उसके खिलाफ सरोजनीनगर और कृष्णानगर कोतवाली में धोखाधड़ी के मामले में दर्ज हैं। जिसके भी साक्ष्य सर्राफ के पास सुरक्षित हैं।
 
सर्राफ का कहना है कि हाल ही में शशिप्रकाश वर्मा ने बाराबंकी जनपद में अपने नाम से दो आधार व पैन कार्ड जारी कर सरकारी जमीन को बेचा है। आरोप है कि इस खेल में रजिस्ट्री कार्यालय में कार्यरत बाबूओं की सहभागिता है। सर्राफ ने बताया कि उनसे आर्थिक अपराध शाखा, पुलिस आयुक्त, आयकर आयुक्त से भी जालसाज की शिकायत की है।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता