पीएम मोदी पहुंचे ब्रूनेई, क्राउन प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने किया स्वागत

पीएम मोदी पहुंचे ब्रूनेई, क्राउन प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने किया स्वागत

International Desk

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्रुनेई पहुंचे, जो दोनों देशों के बीच 40 साल के राजनयिक संबंधों के बावजूद किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की इस द्वीप राष्ट्र की पहली यात्रा है। ब्रुनेई की अपनी यात्रा के बाद, पीएम मोदी 4 सितंबर से 5 सितंबर तक दो दिवसीय यात्रा के लिए सिंगापुर जाएंगे, इस दौरान वह सिंगापुर के प्रधान मंत्री लॉरेंस वोंग के साथ बातचीत करेंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि ब्रुनेई दारुस्सलाम में उतरा। हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों की आशा है, विशेष रूप से वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने में।

मैं हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए क्राउन प्रिंस हिज रॉयल हाईनेस प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह को धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री के प्रस्थान से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यात्रा के लिए परिपक्व समय माना। एस जयशंकर ने कहा कि भारत में हो रहे बदलाव और दुनिया में हो रहे बदलावों को देखते हुए इन्हें और अधिक समसामयिक बनने की जरूरत है। कई मायनों में, यही कारण है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में इतनी जल्दी सिंगापुर का दौरा करने का विकल्प चुना है।

पीएम मोदी की सिंगापुर यात्रा लगभग छह वर्षों में उनकी पहली यात्रा है और प्रधान मंत्री के रूप में उनके तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में हो रही है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह यात्रा एक महत्वपूर्ण समय पर हो रही है, जब सिंगापुर में एक नए नेता के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने का अवसर मिल रहा है। एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान विदेश मंत्रालय के जयदीप मजूमदार ने कहा कि भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज ढांचे के तहत हमारी साझेदारी के नए एंकरों की पहचान की गई है। 
 
दो देशों के दौरे पर निकलने से पहले, प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक बयान में कहा कि गले दो दिनों में, मैं ब्रुनेई दारुस्सलाम और सिंगापुर का दौरा करूंगा। इन देशों में विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान, ध्यान और गहरा करने पर होगा। महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के निमंत्रण के बाद पीएम मोदी की ब्रुनेई यात्रा हो रही है। इस यात्रा का उद्देश्य रक्षा, व्यापार, ऊर्जा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना है। विदेश मंत्रालय (एमईए) में सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने कहा कि भारत और ब्रुनेई रक्षा में संयुक्त कार्य समूह" स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता