उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले की वाईफरकेशन में प्रकृति सौंदर्य।

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले की वाईफरकेशन में प्रकृति सौंदर्य।

पीलीभीत
 
टाइगर रिजर्व अत्यंत विविध और उत्पादक तराई पारिस्थितिकी प्रणालियों के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। पीलीभीत टाइगर रिजर्व को सितंबर 2008 में अपने विशेष प्रकार के पारिस्थितिकी तंत्र के आधार पर विशाल खुले स्थानों और सुंदर शिकारियों के लिए पर्याप्त चारे के आधार पर घोषित किया गया था। यह भारत की 45वीं टाइगर रिजर्व परियोजना है। रिजर्व का उत्तरी किनारा भारत-नेपाल सीमा पर स्थित है जबकि दक्षिणी सीमा शारदा और खकरा नदियों द्वारा चिह्नित है।
 
भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) द्वारा किए गए अध्ययन से पता चलता है कि दुधवा-पीलीभीत आबादी का उच्च संरक्षण मूल्य है क्योंकि यह तराई क्षेत्र के लिए अद्वितीय बाघ के पारिस्थितिक और व्यवहारिक अनुकूलन वाली एकमात्र बाघ आबादी का प्रतिनिधित्व करता है l  जंगल में असंख्य जंगली जानवर रहते हैं, जिनमें लुप्तप्राय बाघ, दलदली हिरण, बंगाल फ्लोरिकन, हॉग हिरण, तेंदुआ आदि शामिल हैं। बड़े मांसाहारी जानवरों को चीतल, सांभर, जंगली सूअर, हॉग हिरण, दलदली हिरण, नीला बैल आदि जैसे बहुत बड़े शिकार आधार द्वारा समर्थित किया जाता है। पक्षी जीवन बहुत समृद्ध और विविध है और पक्षियों की सैकड़ों प्रजातियाँ देखी जा सकती हैं। प्रकृति व्याख्या केंद्र, कॉटेज और विशाल जल निकाय के किनारे वाला चूका व्याख्या क्षेत्र अद्वितीय है और आगंतुकों के बीच बहुत लोकप्रिय है।
 
पीलीभीत टाइगर रिजर्व भारत में 45वीं टाइगर रिजर्व परियोजना है। यह उत्तर प्रदेश राज्य के पीलीभीत जिले, लखीमपुर खीरी जिले और बहराइच जिले में स्थित है। यह 2008 से प्रोजेक्ट टाइगर के अंतर्गत आता है। यह जगह अपने विविध पारिस्थितिकी तंत्रों के लिए प्रसिद्ध है। तराई क्षेत्र में भूमि के विशाल और खुले स्थान और कई जल निकाय शामिल हैं। रिजर्व का उत्तरी क्षेत्र भारत-नेपाल सीमा को छूता है, जबकि दक्षिणी किनारा खाखरा और शारदा नदी से जुड़ा हुआ है।रिजर्व के जंगल 127 से अधिक प्रजातियों के जानवरों, 326 पक्षी प्रजातियों और 2100 फूल पौधों के प्राकृतिक घर के रूप में काम करते हैं।
 
जंगलों में मुख्य रूप से साल शामिल हैं और पारिस्थितिकी तंत्र हाथी शिकारियों को भोजन प्रदान करते हैं। रिजर्व में असंख्य जंगली जानवर पाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, लुप्तप्राय जंगली जानवर जैसे बाघ, दलदल हिरण और नील गाय। जहां तक पक्षी प्रजातियों का सवाल है, यहां 1300 से अधिक पक्षी पाए जाते हैं जिनमें जंगल बैबलर, फिश उल्लू, स्नैक बर्ड, हॉर्नबिल, मटर मुर्गी, सर्प ईगल, ब्लैक नेक स्टॉर्क आदि प्रजातियां शामिल हैं। चित्तीदार हिरण जैसे जानवरों की गूंज सुनी जा सकती है जो अन्य जानवरों को बाघ के आगमन के बारे में चेतावनी देती है। जानवरों की कई लुप्तप्राय प्रजातियां भी रिजर्व में घर पाती हैं l
 
पीलीभीत टाइगर रिजर्व का क्षेत्र शुष्क और गर्म जलवायु वाला है, जो शुष्क सागौन के जंगल और विंध्य पर्वतीय मिट्टी का मिश्रण लाता है। यहाँ पाए जाने वाले प्रमुख वन प्रकारों में खुले जंगल, घास के मैदान और कांटेदार जंगल और लंबी घास से ढके नदी के किनारे शामिल हैं। क्षेत्र के शुष्क पर्णपाती वन मानसून में हरे रंग का प्रदर्शन करते हैं जबकि गर्मियों में, वे एक गतिशील परिवर्तन से गुजरते हैं और उजाड़ भूरे रंग की छाया में बदल जाते हैं। पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पाई जाने वाली विशिष्ट वनस्पतियाँ टेक्टोना ग्रैंडिस, बुचनिया लैटिफोलिया, एनोगेइसस पेंडुला, मधुका इंडिका आदि हैं।
 
पार्क में भारत के वन्यजीव जीवों की एक उत्कृष्ट विविधता है, विशेष रूप से शाही बाघ, तेंदुआ, जंगली कुत्ते, भेड़िया, लकड़बग्घा और छोटी बिल्लियाँ जैसे स्तनधारी। आसपास के क्षेत्र में सबसे बड़े भारतीय हिरण यानी सांभर, नीलगाय, चीतल, चौसिंघा और चिंकारा भी देखे जा सकते हैं। जहाँ तक पक्षी प्रजातियों का सवाल है, इस क्षेत्र में लगभग 200 पक्षी पाए जाते हैं। मुख्य प्रजातियों में नंगे सिर वाला हंस, फूलदार सिर वाला तोता, सफेद गर्दन वाला सारस, मधु बज़ार्ड, राज गिद्ध, पैराडाइस फ्लाईकैचर, स्लेटी हेडेड और स्किमिटर बैबलर शामिल हैं। पीलीभीत टाइगर रिजर्व के आसपास सांप और अजगर जैसे कई सरीसृप भी पाए जाते हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|