स्वास्थ्य सेवा में बदलाव के लिए शिक्षा में समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है 

स्वास्थ्य सेवा में बदलाव के लिए शिक्षा में समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है 

स्वास्थ्य सेवा में बदलाव के लिए शिक्षा में समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है भले ही भारत वैश्विक स्वास्थ्य सेवा कार्यबल में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में खड़ा है, देश में कुशल, सक्षम स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। हालाँकि, चिकित्सा शिक्षा प्रणाली विशेष रूप से गुणवत्ता और दक्षता से संबंधित कई चुनौतियों से जूझती है, जिससे बदलती स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सुसज्जित कार्यबल तैयार करने की इसकी क्षमता सीमित हो जाती है। चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता पर एक संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट व्यापक परिवर्तन की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है। रिपोर्ट उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करती है जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। इनमें देश भर में मेडिकल कॉलेजों का असमान वितरण, जो कई छात्रों तक पहुंच में बाधा डालता है, यूजी और पीजी सीटों की कमी शामिल है।
 
हालाँकि, चिकित्सा शिक्षा में बदलाव के लिए एक ऐसे दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो केवल मेडिकल कॉलेजों और सीटों की संख्या बढ़ाने से परे हो। गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को महत्वपूर्ण सोच कौशल और व्यावहारिक दक्षताएं मिलें जो आधुनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की नींव हैं। योग्यता आधारित शिक्षा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) का गठन और सामान्य प्रवेश और निकास परीक्षाओं की शुरूआत चिकित्सा शिक्षा को मानकीकृत करने की दिशा में कदम हैं। हालाँकि, समय की मांग योग्यता-आधारित चिकित्सा शिक्षा (सीबीएमई) के माध्यम से चिकित्सा शिक्षा में व्यापक बदलाव और आधुनिकीकरण की है। यह वास्तविक दुनिया के स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्यों पर केंद्रित है और पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए छात्रों को आवश्यक कौशल और दक्षताओं से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रटने की अपेक्षा व्यावहारिक अनुप्रयोग पर जोर दिया जाता है।
 
एनएमसी ने सीबीएमई विनियम, 2023 के साथ दिशानिर्देश सुझाए हैं। हालाँकि, अगर हमें भारत में सीबीएमई को सफलतापूर्वक लागू करना है तो हमें केवल दिशानिर्देश तैयार करने से आगे जाना होगा। हमें एक मजबूत आधार बनाने में निवेश करने की जरूरत है, जिसमें प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए मजबूत बुनियादी ढांचा और निरंतर मूल्यांकन शामिल है। हमें सीबीएमई शिक्षाशास्त्र में प्रशिक्षित शिक्षकों का एक समूह बनाने के लिए एक सहायक वातावरण प्रदान करके संकाय विकास को भी मजबूत करना चाहिए। सीबीएमई को लागू करने की चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार, नियामक निकायों और चिकित्सा संस्थानों को शामिल करने वाला एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है। शिक्षा तक न्यायसंगत पहुंच शहरी क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेजों की सघनता ग्रामीण भारत में स्वास्थ्य देखभाल में एक महत्वपूर्ण अंतर पैदा करती है।
 
जिला अस्पतालों से जुड़े मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की सरकार की पहल एक सकारात्मक कदम है, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इन संस्थानों को पर्याप्त संसाधन मिले और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए अनुभवी संकाय हों, जो एक कठिन चुनौती है। ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा करने के लिए चिकित्सा पेशेवरों को प्रोत्साहित करना एक क्रांतिकारी कदम होगा। हालाँकि यह वित्तीय सहायता और करियर में उन्नति के अवसरों के रूप में हो सकता है, लेकिन रहने और काम करने की स्थिति में सुधार आवश्यक है। डॉक्टरों के पास अपने मरीजों के जीवन में बदलाव लाने के लिए सही बुनियादी ढांचा होना चाहिए। भविष्य की आवश्यकताएँ भारत को विशेषज्ञ प्रशिक्षण के लिए एक दूरदर्शी रणनीति की आवश्यकता है जो देश की बीमारी के बोझ और अनुमानित स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं के अनुरूप हो।
 
आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल की तुलना में देश भर के 6,064 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक सर्जनों और बाल रोग विशेषज्ञों की 80% से अधिक की कमी है। सुपर स्पेशलिस्ट की कमीविभिन्न राज्यों के सरकारी अस्पतालों में सर्जन, बाल रोग विशेषज्ञ, प्रसूति-स्त्री रोग विशेषज्ञ जैसे डॉक्टर।  हालाँकि, विशेषज्ञता में बेतरतीब ढंग से सीटें बढ़ाने के बजाय, भविष्य की मांग के अनुमान के साथ-साथ अधिक विशेषज्ञों की आवश्यकता वाले क्षेत्रों की पहचान करने के लिए डेटा-संचालित दृष्टिकोण का पालन किया जाना चाहिए। इसके लिए भविष्य की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं की भविष्यवाणी करने के लिए महामारी विज्ञान के रुझान, जनसंख्या जनसांख्यिकी और तकनीकी प्रगति का विश्लेषण करने के लिए अस्पतालों (सार्वजनिक और निजी क्षेत्र), सरकारी एजेंसियों और व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के बीच सहयोग की आवश्यकता होगी। 
विजय गर्ग सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य शैक्षिक स्तंभकार मलोट पंजाब

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|