ओएनजीसी बोकारो द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन

गाँव-गाँव और स्कूलों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता फैलाने का प्रयास

ओएनजीसी बोकारो द्वारा स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन

बोकारो- ओएनजीसी बोकारो द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत गाँव-गाँव और स्कूलों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का संचालन हस्तशिल्प विकास संस्थान, हजारीबाग द्वारा ओएनजीसी के सौजन्य से किया जा रहा है, जिसमें बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड के मध्य विद्यालय होसिर, खुदगढ़ा और साडम बाजार में नुक्कड़ नाटक आयोजित किए गए। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मासिक धर्म स्वच्छता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, स्वच्छ शौचालयों की आवश्यकता और जल संरक्षण पर विशेष जोर दिया गया।
 
इसके साथ ही अपशिष्ट को संसाधनों में बदलने की आवश्यकता और सामुदायिक जिम्मेदारी पर भी प्रकाश डाला गया। जन प्रतिनिधियों से अपील की गई कि वे इस अभियान में समुदायों को शामिल करें। कार्यक्रम के समापन पर बच्चों और ग्रामीणों ने स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली, जो सामूहिक जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। ओएनजीसी द्वारा हजारों लोगों के बीच नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है।
 
इस अभियान को सफल बनाने में ओएनजीसी डीजीएम-सीएसआर टीम के दयानंद कालुंडिया, मुख्य महाप्रबंधक मानव संसाधन, डोली कुमारी, सीएसआर प्रभारी शशिशेखर, वरिष्ठ राज्यभाषा अधिकारी का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन हस्तशिल्प विकास संस्थान के सचिव नरेश ठाकुर, अध्यक्ष उमा कुमारी, पवन कुमार, रोशन कुमार, राजेंद्र प्रसाद और किशन कुमार गुप्ता की देखरेख में किया गया। 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|