रेल परियोजना : छितौनी–तमकुहीरोड नई रेल लाइन के लिए फिर होगा सर्वे 

आम बजट में 10 करोड़ रुपया हुआ हैं आवंटन, पनियहवा से छितौनी तक बिछाई का चुकी हैं रेल लाइन

रेल परियोजना : छितौनी–तमकुहीरोड नई रेल लाइन के लिए फिर होगा सर्वे 

ब्यूरो रिपोर्ट: प्रमोद रौनियार 
कुशीनगर।  गोरखपुर-लखनऊ रूट पर चौथी लाइन के लिए सर्वे को मंजूरी के बाद बोर्ड ने छितौनी-तमकुहीरोड नई रेल लाइन के लिए बोर्ड ने सहमति जता दी है। मीडिया श्रोत से मिली जानकारी के अनुसार इसी रूट पर लाइन बिछाने के लिए बोर्ड ने जुलाई में जारी बजट में 10 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया है। अब सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद इस रूट पर काम शुरू हो जाएगा। 
 
वर्ष 2006 में गोरखपुर-नरकटियागंज रेलखंड के पनियहवा रेलवे स्टेशन से छितौनी होते हुए तमकुहीरोड स्टेशन तक रेल लाइन बिछाने का काम शुरू हुआ था। लेकिन वर्ष 2012 में पनियहवा से छितौनी से लेकर श्रीपतनगर (बिहार) तक रेल लाइन बिछाने के बाद आगे का काम रुक गया। इस बार के बजट में केंद्र सरकार ने इस रेल लाइन के लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे बंद पड़ा काम फिर से शुरू होगा। 
 
प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने से गोरखपुर-पनियहवा-छितौनी और तमकुही रोड एक साथ जुड़ जाएंगे। गंडक नदी के किनारे बसे कुशीनगर जिले के खड्डा, पडरौना और तमकुहीराज तहसील के अलावा पड़ोसी प्रांत बिहार के पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज जिले की बड़ी आबादी को इससे फायदा होगा। अभी इस इलाके में आवागमन की सुविधाएं नगण्य हैं। यहां के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए पडरौना या बगहा स्टेशन जाना पड़ता है। चूंकि लम्बे समय से काम बंद है, ऐसे में छितौनी से तमकुहीरोड नई रेल लाइन रूट पर दोबारा सर्वे कराने के लिए रेलवे बोर्ड ने मुहर लगा दिया है।
 
पहले रेल मार्ग परियोजना पर हो चुका हैं मिट्टी भराई का कार्य 
up-kus-01-chitauni-tamkuhi-rail-line-project-suspended-13yrs-vis-10016_31102020123545_3110f_1604127945_827
पूर्व प्रस्तावित नई रेल लाइन परियोजना पर छितौनी से श्रीपतनगर (बिहार) तक मिट्टी भराई का कार्य कराया जा चुका हैं। इस रेल परियोजना में 35.7 लाख घनमीटर मिट्टी कार्य के साथ 10 बड़े व 47 छोटे पुलों का निर्माण होना था। ट्रैक लिंकिंग के लिए 6500 मैट्रिक टन रेल व एक लाख से अधिक सीमेंटेड स्लीपरों का प्रयोग होता। इस रेल लाइन पर  पहले छितौनी और तमकुहीरोड के बीच 15.55 किमी पर जटहा स्टेशन, 28.70 किमी पर मधुबनी रेलवे स्टेशन, 35 किमी पर धनहा स्टेशन, 38 किमी पर खैरा टोला स्टेशन और 49.70 किमी पर पिपरही स्टेशन का निर्माण प्रस्तावित था। इस परियोजना को अब दुबारा नया सर्वे की मंजूरी मिल गई है।
 
बता दें कि रेल लाइन पर 103.31 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। 62 किमी की रेल परियोजना पर 269.78 करोड़ रुपये खर्च किये जाने थे। इसके तहत छितौनी स्टेशन भी बनकर तैयार हो चुका था। 9.5 किलोमीटर में रेल लाइन के लिए मिट्टी भराई का कार्य कराया जा चुका था। इसमें छह स्टेशनों का निर्माण कराया जाना था। 20 फरवरी 2017 को परियोजना पर काम शुरू हुआ था। 16 साल बाद इस बार के केंद्रीय बजट में राशि का प्रावधान नहीं होने पर लोगों ने परियोजना पर ग्रहण लगने की आशंका जताई थी। जो हकीकत साबित हुआ रेल प्रशासन ने छतौनी-तमकुही रोड नई रेल लाइन निर्माण परियोजना पर ग्रहण लग गया और परियोजना के लिए दी गई भूमि अधिग्रहण की राशि 34 करोड़ 95 लाख 60 हजार 231 रुपये रेलवे ने लौटा लिया था।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

राज्य

महात्मा गांधी की जयंती को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक
सिर्फ कागजो में संचालित होती है सरकार की तमाम योजनाएं धरातल पर सबकुछ दिखता शून्य
सी0एम0 पोर्टल पर प्राप्त भूमि विवाद का जिलाधिकारी ने स्ंवय मौके पर पहुंचकर कराई पैमाइश 
14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना अनुमंडलीय अस्पताल के ओटी-एक्सरे रूम में टपकने लगा बारिश का पानी,कार्य बाधित।
बरही विधानसभा के ग्रामीणों का 27 सितंबर को हज़ारीबाग बिजली विभाग जीएम कार्यालय घेराव, पूर्व विधायक मनोज यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर लिया निर्णय

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।