धान खरीद केंद्रों पर नहीं आरंभ हुई खरीद, चावल मिलों पर भीड़

धान खरीद केंद्रों पर नहीं आरंभ हुई खरीद, चावल मिलों पर भीड़

पूरनपुर। खरीद केंद्रों पर सप्ताह भर बाद भी धान की खरीद शुरू नहीं हो पाई है तो चावल मिलों पर धान की बिक्री करने वाले किसानों की कतार लग रही हैं। मंडी में धान के दाम में उछाल आने पर किसान चावल मिल मालिकों और आढ़तियों के हाथ धान की बिक्री कर रहे हैं। बाजार में सोमवार को धान 1900 रुपये से दो हजार रुपये तक प्रति क्विंटल बिका।
 
धान, गेहूं, गन्ने की खरीद का आधा लक्ष्य पूरनपुर क्षेत्र से पूरा होता है। धान और गेहूं खरीद के सर्वाधिक खरीद केंद्र भी पूरनपुर क्षेत्र में लगते हैं। इस बार भी मंडी समिति में 24 खरीद केंद्र सहित क्षेत्र में 53 केंद्र खोले गए हैं। मगर सप्ताह भर बाद भी मंडी समिति सहित क्षेत्र के किसी भी खरीद केंद्र पर धान की खरीद का खाता नहीं खुला है। धान खरीद केंद्रों पर कॉमन धान का मूल्य 2300 रुपये और ग्रेड ए के धान का मूल्य 2320 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
 
खरीद केंद्र पर किसानों को धान की बिक्री करने के लिए पंजीकरण, सत्यापन कराना पड़ता है तो धान में अधिक नमी होने पर किसानों को टरका दिया जाता है। सोमवार को बाजार में धान 1900 से लेकर दो हजार रुपये प्रति क्विंटल बिका। इससे पहले धान का बाजार में मूल्य 1700 से 1850 रुपये प्रति क्विंटल था।
धान के मूल्य में उछाल आने पर किसान खेतों से धान काटकर सीधे उसे बिक्री के लिए बाजार में आ रहे है।
 
यही वजह है कि धान खरीद केंद्रों पर अब तक सन्नाटा पसरा हुआ है। जबकि चावल मिलों पर धान की बिक्री के लिए किसानों की कतार लग रही है। खरीद केंद्रों पर अभी धान की खरीद शुरू नहीं हो सकी है। धान की अभी कटाई भी तेजी से शुरू नहीं हुई है तो नमी भी अधिक है। उम्मीद है कि जल्द ही खरीद शुरू हो जाएगी।
- लाल प्रताप सिंह, एएमओ

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।