जेएम फ्लोरेंस सोसाइटी में दुर्गा पूजा और बाल रामलीला का भव्य आयोजन

जेएम फ्लोरेंस सोसाइटी में दुर्गा पूजा और बाल रामलीला का भव्य आयोजन

नोएडा उत्तर प्रदेश
हेमेंद्र सिंह राजपूत 


जेएम फ्लोरेंस सोसाइटी में इस वर्ष दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने पूरी श्रद्धा और उत्साह के साथ हिस्सा लिया। पाँच दिनों तक चलने वाले इस समारोह में प्रतिदिन सुबह-शाम विशेष पूजा, आरती और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, सभी वर्गों के लोगों ने आयोजन में बढ़-चढ़कर भाग लिया। बच्चों द्वारा प्रस्तुत की गई नृत्य और संगीत की मनमोहक प्रस्तुतियों ने सबका दिल जीत लिया, लेकिन सबसे बड़ा आकर्षण था "बाल रामलीला," जिसमें बच्चों ने रामायण के पात्रों को जीवंत किया।

जेएम फ्लोरेंस सोसाइटी में दुर्गा पूजा और बाल रामलीला का भव्य आयोजन

समारोह का आरंभ माँ दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना और विधिपूर्वक पूजा-अर्चना से हुआ। पूरी सोसाइटी ने भव्य रूप से सजाए गए पंडाल में माता की आरती और भजन कीर्तन में हिस्सा लिया। विशेषकर "बाल रामलीला" ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसमें बच्चों ने भगवान राम, लक्ष्मण, सीता, और रावण के पात्रों को अपनी मासूमियत और सजीव अभिनय से जीवंत कर दिया। दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

पूरे कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद वितरण और भोग की विशेष व्यवस्था की गई। महिलाओं ने पारंपरिक "सिंदूर खेला" में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जो इस पूजा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा।

जेएम फ्लोरेंस सोसाइटी में दुर्गा पूजा और बाल रामलीला का भव्य आयोजन

समारोह के अंतिम दिन माँ दुर्गा की प्रतिमा का भव्य शोभायात्रा के साथ विसर्जन किया गया। ढोल-नगाड़ों की धुन पर नाचते-गाते श्रद्धालुओं ने माँ को विदाई दी। इस सफल आयोजन का श्रेय सोसाइटी की पूजा समिति और सभी निवासियों को जाता है, जिन्होंने इसे यादगार बनाने में पूरा सहयोग दिया। सभी ने आने वाले वर्ष इसे और भी भव्य रूप में मनाने का संकल्प लिया।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।