एक तरफ हो रहा पौधारोपण, दूसरी और काटे जा रहे  प्रतिबंधित पेड़, एसडीओ बोले होगी कारवाई 

एक तरफ हो रहा पौधारोपण, दूसरी और काटे जा रहे  प्रतिबंधित पेड़, एसडीओ बोले होगी कारवाई 

मिल्कीपुर,अयोध्या । वन रेंज कुमारगंज क्षेत्र में लगातार हरे वृक्षों पर आरा चल रहा है। जिम्मेदार चंद पैसों के लिए अवैध काटन में मशगूल है। एक सप्ताह के भीतर दर्जनभर प्रतिबंधित पेड़ों का कटान हुआ है। उच्च अधिकारियों से हुई शिकायत के बाद  भी कारवाई नहीं हो सकी।
प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं वृक्षारोपण अभियान कुछ जिम्मेदार पलीता लगा रहे हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि एक और जहां वृक्षारोपण महा अभियान चल रहा है तो वही लकड़ी ठेकेदार प्रतिबंध पेड़ों की जमकर कटाई वन कर्मियों से मिलकर कर रहे हैं। 
स्थानीय लोगों की माने तो अवैध कटान में स्थानीय पुलिस और वन विभाग के कर्मचारी मिले रहते हैं जिसके चलते लकड़ी ठेकेदारों द्वारा बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित पेड़ों के अवैध कटान होते रहते हैं।
थाना कोतवाली इनायत नगर क्षेत्र के ग्राम पंचायत मवई खुर्द के बीरबल, कालीदीन गांव में वन विभाग व स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से हरे भरे प्रतिबंधित पेड़ो को काटकर ठेकेदार उठा ले गए। लेकिन वन विभाग और ना ही स्थानीय पुलिस ने ठेकेदार के विरुद्ध कोई कार्रवाई की।
 स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस वक्त काटन हो रहा था उस समय वन रेंजर अधिकारी कुमारगंज को सूचना देने का प्रयास किया गया किंतु वन रेंजर अधिकारी  का फोन रिसीव नहीं हुआ तो लोगों ने स्थानीय लोगों ने फोन के माध्यम से स्थानीय पुलिस को सूचना दी गई परंतु कार्रवाई करने में नाकाम दिखे। उप प्रभागीय वन अधिकारी के एन सुधीर बोले अवैध कटान में जो भी वन कर्मी संलिप्त पाया जाएगा उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
 वहीं थाना कुमारगंज क्षेत्र के देवगांव में अवैध तरीके से आम के हारे पेड़ को काटकर ठेकेदार ट्रैक्टर ट्रॉली मे लादकर ले जा रहा था।  सूचना पर पहुंची पुलिस ने ट्रैक्टर ट्रॉली को पड़कर थाने ले गई जहां पर ठेकेदार के विरुद्ध संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर ट्रैक्टर ट्रॉली को सीज कर दिया। यह जानकारी प्रभारी निरीक्षक रतन सिंह ने दी।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।