भारत सरकार के आधारभूत साक्षरता कार्यक्रम सम्पन्न।

भारत सरकार के आधारभूत साक्षरता कार्यक्रम सम्पन्न।

मेजा प्रयागराज।  विकास खण्ड उरुवा के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित एफ.एल.एन.प्रशिक्षण के द्वितीय बैच के चार दिवसीय प्रशिक्षण का कल विधिवत समापन हुआ। प्रथम व द्वितीय बैच में 100-100 शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण 50-50 के दो बैचों में दो कक्षो में कराया गया। शिक्षक संदर्शिका के आधार पर नवाचार और गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान में दक्ष बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। 
 
और उन्हें क्रियाविधि को अपनाते हुए कक्षा शिक्षण कराकर बच्चों को भाषा और गणित में दक्ष करें। इस चार दिवसीय प्रशिक्षण के माध्यम से प्रतिभागियों ने कक्षा 1,2 एवं 3 में सत्र 2024-25 में भाषा एवं गणित शिक्षण की न केवल बारीकियों पर अपनी समझ विकसित की बल्कि कक्षा 1 एवं दो में भाषा एवं गणित हेतु विकसित NCERT आधारित नवीन पाठ्यपुस्तकों पर भी अपनी समझ विकसित की।
 
  प्रशिक्षण सन्दर्भदाता सुनील शुक्ला ने सभी प्रतिभागियों को निपुण शपथ दिलाते हुए इन चार दिवसों में सक्रिय सहभागिता हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया और इस संकल्प के साथ समापन करवाया कि अब कक्षाओं में अपेक्षित बदलाव अनिवार्य रूप से दिखे तभी इस प्रशिक्षण के उद्देश्य की सार्थकता सिद्ध होगी। वहीं प्रशिक्षण सन्दर्भदाता राजेश मिश्रा ने शिक्षकों की समस्याओं एवं कक्षा कक्ष में पढ़ाने के दौरान आने वाली कठिनाइयों का भी कैसे सामना किया जाए इस पर भी शिक्षकों के साथ चर्चा कर उन्हें विस्तृत जानकारी दी।
 
ब्लॉक में चल रहे प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण सन्दर्भदाता के रुप मे ब्लॉक के एआरपी सुनील शुक्ला, राजेश मिश्रा, प्रीतम दास, विमलेश यादव व शिक्षक सन्दर्भदाता बृजेश शुक्ला की उपस्थिति में सभी को  प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उक्त अवसर पर गिरीश श्रीवास्तव, विकास पांडेय, स्वाति तिवारी, पूनम दुबे, अजय ओझा, रुक्मिणी पांडेय, अजीत सिंह, ज्योति बाजपेयी, निशा सोनी, स्नेहा साहू, सविता यादव, रामसेवक, मंजू खरे, पूजा पांडेय, अखिलेश कुमार, गिरीश कुमार सिंह व उमाशिव पांडेय आदि शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित रहें।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता