सिर्फ कागजो में संचालित होती है सरकार की तमाम योजनाएं धरातल पर सबकुछ दिखता शून्य

 सरकारी योजनाओं के नाम पर सरकारी धन का खूब हो रहा है पंचायतों में बंदर बाट का खेल

सिर्फ कागजो में संचालित होती है सरकार की तमाम योजनाएं धरातल पर सबकुछ दिखता शून्य

 गौशाला में अनियमितता पाए जाने पर संचालक को दो बार दी जा चुकी है नोटिस के बावजूद जारी मनमानी 

एक तरफ जहां सरकार के द्वारा सरकारी निधियों से गांव में विकास कार्यों के लिए बनाए गए विभिन्न योजनाएं हवाहवाई साबित हो रही वहीं दूसरी तरफ जिम्मेदारों के द्वारा योजनाओं के नाम पर सिर्फ जमकर भ्र्ष्टाचार की बात सामने आ रही है। वही सरकारी खजाने के दम पर बंदर बाट के चलते जिम्मेदार अपना विकास करने में व्यस्त है । पूरा मामला जनपद बलरामपुर विकासखंड गैसड़ी के ग्राम पंचायत लुधोरी से जुड़ा हुआ है। जंह सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत में स्थित गौशाला में भारी कमियां देखी जा रही है । जबकि कागज में सब कुछ दुरुस्त है कि बात सामने आ रही ।

जैसे की हरे चारे के साथ-साथ पौष्टिक आहार की व्यवस्था नहीं उपलब्ध है और गौवंशो का भूख व इलाज के आभाव में दम तोड़ने की जानकारी सूत्रों द्वारा मिल रही है लेकिन गिनती पूरा करने के लिए छुट्टा पशुओं को पकड़ गिनती पूरा करने का खेल सम्बन्धित के द्वारा खेला जा रहा है ।जबकि म्रतक पशुओं को आसपास ले खेतो में कई बार मिलने की बात सामने आई है जिसमे कुत्ते व कौवों के नोचने की बात भी कही जा रही है । लेकिन फिर भी गौशाला संचालन बढ़िया बता कर सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को सन्तुष्ट करने को लेकर कागजी कोरम पूरा होता है बाकी स्थानीय जिम्मेदारो की मौज मस्ती बरकरार है ।

ग्राम पंचायत लुधौरी के विकास पर बड़ा सवाल
 वही दूसरी तरफ सामुदायिक शौचालय तालाबंदी का शिकार रहता है । जिसके चलते ग्राम वासी आज भी खुले में शौच करने के लिए मजबूर है। आपको बतादे कि सामुदायिक शौचालय पिछले कई महीनो से नहीं खुला है ताला की जानकारी मिल रही है । वही शौचालय की देखभाल न होने से सामुदायिक शौचालय के फर्श पर उगे पेड़ पौधे तक कि सफाई नही हुई है वही फर्श अंदर से टूटा हुआ है जबकि कागजो में सामुदायिक शौचालय को लेकर लाखो खर्च किये जाने की जानकारी मिल रही । इसी के साथ- ग्राम पंचायत भवन पर कैमरा नही लगवाया गया और ग्राम पंचायत में इंडिया मार्का हैंड पंप, सीसी सड़क नाली व अन्य कई कामों में सरकार की योजनाओं के नाम पर ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी के द्वारा खूब जमकर बंदरबाट किया गया है और विकास को लेकर भ्रष्टाचार किया गया है जबकि कागजों मे सरकार की तमाम योजनाएं संचालित हो रही है ।

 इसके संबंध में खंड विकास अधिकारी गैसड़ी से फोन कर वार्तालाप की गई तब खंड विकास अधिकारी ने बताया कि जिला विकास अधिकारी के निरीक्षण उपरांत तथा उससे पहले भी खंड विकास अधिकारी के द्वारा निरीक्षण करते हुए ग्राम विकास अधिकारी को गौशाला में अनियमितता पाए जाने पर दो बार नोटिस दिया जा चुका है। जिसको संज्ञान में रखते हुए गौशाला तथा ग्राम सभा के अन्य विकास कार्यों की जांच की जाएगी तथा जांच में दोषी पाए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

राज्य

महात्मा गांधी की जयंती को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक
सिर्फ कागजो में संचालित होती है सरकार की तमाम योजनाएं धरातल पर सबकुछ दिखता शून्य
सी0एम0 पोर्टल पर प्राप्त भूमि विवाद का जिलाधिकारी ने स्ंवय मौके पर पहुंचकर कराई पैमाइश 
14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना अनुमंडलीय अस्पताल के ओटी-एक्सरे रूम में टपकने लगा बारिश का पानी,कार्य बाधित।
बरही विधानसभा के ग्रामीणों का 27 सितंबर को हज़ारीबाग बिजली विभाग जीएम कार्यालय घेराव, पूर्व विधायक मनोज यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर लिया निर्णय

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।