Kushinagar : राजपरिवार दहन करेगा कल रावण की 39 फिट का पुतला 

मेले में रहेगा "खोया–पाया" बूथ की व्यवस्था ताकि भीड़ में खोने वाले लोगों की मदद की जा सके 

Kushinagar : राजपरिवार दहन करेगा कल रावण की 39 फिट का पुतला 

कुशीनगर (स्वतंत्र प्रभात)। जगदीशगढ़ स्टेट पडरौना का परम्परागत रावण दहन शनिवार की शाम पांच बजे से किया जाएगा। इसको लेकर शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद आरपीएन सिंह ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। 39 फीट के रावण के पुतले को बना रहे कारीगरों से भी जानकारी ली। उन्होंने मेले में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षा व्यवस्था तथा कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए आवश्यक सुझाव दिए।

पडरौना शहर में जगदीशगढ़ स्टेट परिवार की ओर से विजय दशमी के दिन सैकड़ों वर्षों से रावण के पुतले का दहन किया जाता है। बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत के प्रतीक विजय दशमी के अवसर पर पडरौना शहर के रामलीला मैदान में मेले का भी आयोजन किया जाता है। यहां दूर-दराज से लोग रावण दहन को देखने को मेले का लुत्फ उठाने आते हैं। वर्षों पुरानी परंपरा को आज भी राज परिवार की ओर से जारी रखा गया है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान भी परंपरा को रुकने नहीं दिया गया था और राज परिवार के लोगों ने आवासीय परिसर में छोटा पुतला बनाकर रावण का दहन किया था। इस बार 39 फीट के रावण के पुतले को खड्डा बाजार के रहने वाले कारीगरों ने तैयार किया है। इस पुतले में ही आतिशबाजी के लिए पटाखे लगाए गए हैं। बाहर रहने वाले राज परिवार के लोग विजय दशमी पर पडरौना आ चुके हैं। शुक्रवार की दोपहर बाद राज्यसभा सांसद आरपीएन सिंह ने तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मेले में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे। खोया-पाया बूथ भी बनाया जाय ताकि मेले में गायब होने वाले लोगों को ढूंढने में आसानी हो सके। इस दौरान भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र, शमशेर मल्ल्ल, प्रिंस प्रताप सिंह, संतोष श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।