Kushinagar : कान्हा गौशाला में वृक्षारोपण कर नपाध्यक्ष विनय जायसवाल ने किया शुभारंभ

Kushinagar : कान्हा गौशाला में वृक्षारोपण कर नपाध्यक्ष विनय जायसवाल ने किया शुभारंभ

कुशीनगर। नगरपालिका परिषद पडरौना के अध्यक्ष विनय जायसवाल ने नगर के पृथ्वीराज चौहान नगर के बकुलहा में नवनिर्मित कान्हा गौशाला परिसर में "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान पूरे परिसर में विभिन्न किस्म के कई अन्य पौधे भी लगाए गए। बता दें कि कार्यक्रम को गत माह 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था जो अब एक जनांदोलन बन चुका है, जिसमे अभी तक देश भर में करोड़ो पेड़ लगाए जा चुके हैं और 140 करोड़ के लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ रहा है। 
अपने संबोधन में पालिकाध्यक्ष जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की जनता से एक पेड़ माँ के नाम अभियान से जुड़ने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि जब मोदी जी ने इस अभियान की शुरूआत की थी तो किसी को अंदाज़ा नहीं था कि यह अभियान एक जनआंदोलन बन जाएगा। उन्होंने कहा कि आज देशवासी ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान से जुड़, पौधे लगाकर अपनी माँ और धरती माता को प्रणाम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम केवल शासन का नहीं है इसमें जनता की भागीदारी बहुत जरूरी है। जायसवाल ने बताया कि बरगद, नीम, पीपल जैसे लंबी आयु वाले वृक्षों के साथ साथ अमरुद, मधुकामिनी, करौंदा, बेलपत्र और आंवला जैसे औषधीय गुणों वाले वृक्षों को भी लगाने का काम किया गया है। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने G-20 में वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर और ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस जैसी कई पहल की, जिसके चलते संयुक्त राष्ट्र ने मोदी जी को चैंपियन ऑफ अर्थ के पुरस्कार से सम्मानित करने का काम किया। कार्यक्रम के समापन के साथ मीडिया के माध्यम से एक बार पुनः उन्होंने सभी सम्मानित जनों से इस कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। 
इस दौरान उनके साथ प्रमुख रूप से उनके प्रतिनिधि मनीष बुलबुल जायसवाल, ईओ संतराम सरोज, कर निरीक्षक रवि प्रताप सिंह, सभासद प्रतिनिधि सोनू कुशवाहा, अजय शर्मा, अनिल, आशुतोष, विपिन, घनश्याम, अभिषेक, राहुल, सन्नी, रामदयाल, रामप्रसाद, रमेश, घनश्याम, ललित, पारसनाथ यादव, विक्की, संतोष यादव, आशुतोष शुक्ल, मंथन सिंह के अलावा नगरपालिका के अन्य कर्मचारी व आमजन उपस्थित रहे।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।