अयोध्या में 15 दिन बाद हुई 15.4 मिमी बारिश, फसलों को मिली संजीवनी

अयोध्या में 15 दिन बाद हुई 15.4 मिमी बारिश, फसलों को मिली संजीवनी

मिल्कीपुर, अयोध्या। मिल्कीपुर में मंगलवार को हुई 15.4 मिमी बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी आ गई। अभी तक उन्हें अपनी फसल सूखने की चिंता सता रही थी, लेकिन बारिश ने मानों उनके लिए संजीवनी का काम किया है। 15 दिनों बाद हुई बारिश से किसानों को काफी रहता मिली है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 24 घंटे हल्के मध्य बादल छाए रहने के साथ बरसात होने की संभावना है।
मिल्कीपुर क्षेत्र में 15 दिन बाद आज बारिश हुई है, बाकी दिन सूखे ही जा रहे थे। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई थी। उन्हें डर सता रहा था कि खेती में ज्यादातर पूंजी लगा दी मगर बरसात न होने से उनकी मेहनत बेकार जा सकती है। मगंलवार को हुई बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी आ गई। अभी तक उन्हें अपनी फसल सूखने की चिंता सता रही थी, लेकिन बारिश ने मानों उनके लिए संजीवनी का काम किया हो। उनका कहना है कि इस बारिश से उन्हें काफी राहत मिली है।
आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज के मौसम वैज्ञानिक डॉ सीताराम मिश्रा ने मौसम वेधशाला से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बताया कि आज का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान 27.5  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी के साथ ही 15.4 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। तथा आगामी 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के साथ-साथ कहीं-कहीं हल्की बर्षा होने की संभावना है। औसत तापमान सामान्य से अधिक रहने एवं हवा सामान्य गति से आगे भी पूर्वी ही चलने की संभावना है।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।