क्या योग्य पैरामेडिक्स डॉक्टरों का बोझ साझा कर सकते हैं?

 क्या योग्य पैरामेडिक्स डॉक्टरों का बोझ साझा कर सकते हैं?

पैरामेडिक जैसे संबद्ध स्वास्थ्य सेवा वर्गों में करियर बनाने से व्यक्तियों को स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं और विशेष सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलती है। भारत में विभिन्न अधिकृत और प्रतिष्ठित संबद्ध स्वास्थ्य कॉलेज हैं जो विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रदान करते हैं। उनमें से कई सरकार के राष्ट्रीय संबद्ध और स्वास्थ्य देखभाल व्यवसायों आयोग विधेयक, 2020 और उनकी प्रासंगिक राज्य परिषदों से जुड़े हुए हैं। इसके आधार पर, सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य सेवा संगठन सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने, ग्रामीण और वंचित आबादी की सेवा करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं और हस्तक्षेपों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षण देने को प्राथमिकता देते हैं। वे बदलती स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं के जवाब में नवाचार और लचीलेपन की अनुमति देते हैं। यहां ऐसे कारण बताए गए हैं कि क्यों संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान में करियर न केवल उम्मीदवार के लिए बल्कि समाज के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।
 
वैकल्पिक करियर विकल्प: भारत में लगभग 20.87 लाख छात्रों ने स्वास्थ्य देखभाल और संबंधित व्यवसायों में काम करने के लिए 2023 में NEET परीक्षा दी। हालाँकि, पिछले साल के आंकड़ों के अनुसार, भारत में केवल 1.01 लाख+ एमबीबीएस सीटें हैं। चिकित्सा बिरादरी के हिस्से के रूप में बड़े पैमाने पर समाज की सेवा करने में रुचि रखने वाले लोग संबद्ध स्वास्थ्य देखभाल में करियर चुन सकते हैं और दूसरी पंक्ति के डॉक्टरों के रूप में काम कर सकते हैं। डॉक्टरों की मौजूदा मांग और आपूर्ति के अंतर को केवल पैरामेडिक्स द्वारा ही पाटा जा सकता है क्योंकि ये संबद्ध स्वास्थ्य कर्मी निदान, रोगी देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
 
स्वास्थ्य सेवा उद्योग की रीढ़: विशेष स्वास्थ्य सेवाओं की मांग में वृद्धि हुई है, जिसका अर्थ है कि पैरामेडिक्स डॉक्टरों के लिए एक सहायता प्रणाली के रूप में मरीजों के जीवन में बड़ा बदलाव ला रहे हैं। पैरामेडिक्स स्वास्थ्य सेवा वितरण में सुधार लाने और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के निर्बाध संचालन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैसे-जैसे स्वास्थ्य सेवा उद्योग बढ़ता और विकसित होता है, न केवल अस्पतालों बल्कि स्थानीय क्लीनिकों में चिकित्सकों और डॉक्टरों के समर्थन और पूरक के लिए योग्य पेशेवरों की मांग बढ़ रही है।
 
अवसरों की खोज: जबकि चिकित्सा पेशेवर उपचार योजनाओं का निदान और स्थापना करते हैं, पैरामेडिकल पेशेवर उपचारों को संचालित करने, रोगी की देखभाल प्रदान करने और चिकित्सा पेशेवरों को उनकी जिम्मेदारियों में सहायता करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे अस्पताल के अधिकृत आपातकालीन विभाग में मरीजों का मूल्यांकन और उपचार कर सकते हैं। पैरामेडिक्स में स्वास्थ्य देखभाल सहायक, लैब तकनीशियन, चिकित्सक, स्वच्छता विशेषज्ञ, प्रौद्योगिकीविद् और आपातकालीन सहायक शामिल हैं, जिनमें से सभी के पास संबंधित पेशे में डिप्लोमा या डिग्री है।
 
एकाधिक विकल्प: भारत में एक संबद्ध स्वास्थ्य कैरियर विभिन्न प्रकार के अवसर प्रदान करता है। ये संबद्ध स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता अपने हितों और विशेषज्ञता के आधार पर कई नौकरियां कर सकते हैं, जिनमें अस्पतालों और क्लीनिकों, अनुसंधान संस्थानों और सार्वजनिक स्वास्थ्य समूहों में पद शामिल हैं। अस्पताल और क्लीनिक संबद्ध स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए प्राथमिक कार्यस्थल हैं। वे रोगी की देखभाल प्रदान करने, विशेष परीक्षण चलाने, परिणामों का मूल्यांकन करने और उचित निदान सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टरों के साथ सहयोग करते हैं। वे सामुदायिक स्वास्थ्य सुविधाओं में काम करके सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल में भी योगदान दे सकते हैं।
 
विजय गर्ग सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य शैक्षिक स्तंभकार मलोट पंजाब

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|