पर्यावरण और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान साइकिल यात्रा

साइकिल चलाने से सर्वांग व्यायाम होता है – मुश्ताक अंसारी – प्रधानाध्यापक बिरनई प्राथमिक विद्यालय

पर्यावरण और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान साइकिल यात्रा

वृक्ष लगाए पर्यावरण बचाए – अताउल अंसारी

भदोही साइकिलिंग क्लब के अध्यक्ष अताउल अंसारी की अध्यक्षता में सुबह गोपीगंज बड़ा चौराहा से एक पर्यावरण और स्वास्थ्य जागरूकता अभियान साइकिल यात्रा निकाली गयी।
 
यात्रा में शामिल बिरनई प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक मुश्ताक अंसारी ने कहा कि एक एक योग को एक एक अंग के लिए बनाया गया है और किया जाता है लेकिन जब हम साइकिल चलाते हैं तो पुरे शरीर का योग व्यायाम होता है। जितनी देर हम साइकिल चलाते हैं उतनी देर मोटर साइकिल या कार चलाने से भी बचते है तो कह लीजिये कि शरीर को स्वस्थ और पर्यावरण को स्वत्छ रखने में भी मदद मिलती है। सभी को सुबह उठकर कुछ न कुछ व्यायाम के साथ साथ, आस-पास के कार्य साइकिल से करने चाहिए। 
 
प्रधानाध्यापक मुश्ताक अंसारी और समाजसेवी बेचन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा को रवाना किया।साइकिल यात्रा आरंभ होकर पड़ाव, जोगिनाका, कठौता, चहरपुर, हरदेवपुर चक मान्धाता, मिनी स्टेडियम, धारा विशम्भरपट्टी का भ्रमण करते हुए *वृक्ष लगाओ पर्यावरण बचाओ, वृक्षों की जब करोगे रक्षा, तभी बनेगा जीवन अच्छा, हिंदुस्तान जिंदाबाद, स्वस्थ रहे मस्त रहे, करो योग रहो निरोग, हम सबने ये ठाना है पुरे भदोही को स्वस्थ्य बनाना है, सुबह की हवा सौ रोगों की दवा, भारत माता की जय, वन्दे मातरम* का नारा लगाते हुए लोगों को स्वास्थ्य और पर्यावरण के बारे में जागरूक करते हुए तुरंतपुर में इसका समापन हुआ।
 
बताते चले की पुरेगुलाब गोपीगंज निवासी अताउल अंसारी की अध्यक्षता में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए प्रत्येक रविवार को 2021 से साइकिल यात्रा निकाली जा रही है। इस क्रम में पूर्व में ये साइकिल यात्रा कई प्रदेश में पहुचकर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं और अब इनके इस मुहिम में जिले के कई चिकित्सक, अधिकारी, अधिवक्ता, अध्यापक, युवा, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि भी सम्मिलित होकर स्वास्थ्य जागरूकता के लिए प्रत्येक रविवार को साइकिल यात्रा में सम्मिलित हो रहे है। वही अताउल अंसारी के इस पहल की लोगों मे खूब सराहना हो रही है। 
 
साइकिल यात्रा में अताउल अंसारी अध्यक्ष, बेचन सिंह, शशिकान्त पाण्डेय, सत्यदेव यादव, मनीष पाण्डेय, आफताब आलम, अबरार हाश्मी, अनिल बिन्द, प्रमोद मौर्या, कमलेश कश्यप, महेंद्र यादव, मंजूर आलम, महमूद आलम, प्रवीण सिंह टंडन, लक्ष्य सिंह, जीत सिंह, प्रभात पाण्डेय, अमन गुप्ता, प्रेम गुप्ता, प्रदीप बिन्द, अनुराग शुक्ला, आदर्श सेठ, हंशराज यादव समेत आदि रहे।
 
 
 
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।