आयुष्मान कार्ड धारकों को बड़े निजी अस्पतालों में असुविधा 

आयुष्मान कार्ड धारकों को बड़े निजी अस्पतालों में असुविधा 

कानपुर। केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड धारकों को कानपुर के अप्रूव्ड बड़े अस्पतालों में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पहले तो ये अस्पताल एप्रूवल के नाम पर घंटों लगा देते हैं और उसके बाद तमाम एक्स्ट्रा खर्च भी बता देते हैं।
 
अभी एक ताजा मामला कानपुर के फैमस भार्गव अस्पताल का है जहां पर अस्पताल कर्मचारी मरीज के तीमारदार से कहता है कि आयुष्मान कार्ड को एप्रूवल होने में छै घंटे लगते हैं। जब कि आदेश यह है कि आयुष्मान कार्ड धारकों को पहले स्वस्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाए और फिर उस कार्ड को एप्रूवल कराया जाए। लेकिन यह नामी अस्पताल पहले कैश वाले मरीजों पर ध्यान देते हैं और बाद में। आयुष्मान कार्ड धारकों की सुनते हैं।
 
लोगों का कहना है कि आयुष्मान कार्ड धारकों का पैसा सरकार से मिलने में देरी होती है इसलिए यह बड़े अस्पताल पहले इनको टालने की कोशिश करते हैं और बाद में जब मरीज़ के तीमारदार अड़ जाते हैं तब ही यह कार्यवाही करते हैं। आयुष्मान कार्ड केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है और देश के ग़रीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को यह स्वास्थ्य सुविधा फ्री में केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई है। इसका पूरा पैसा केन्द्र व्यय करता है। लेकिन इस प्रक्रिया में कुछ समय लग जाता है।  इसलिए यह अस्पताल आनाकानी करते हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।