कश्मीर में हमले दौरान पाकिस्तान के कई जवानों की मौत, पाकिस्तान में चीख-पुकार मची

कश्मीर में हमले दौरान पाकिस्तान के कई जवानों की मौत, पाकिस्तान में चीख-पुकार मची

International Desk

भारत के जम्मू कश्मीर के डोडा में आतंकियों संग सेना के जवानों की मुठभेड़ हुई। सेना के जवानों को आतंकियों की तरफ से टारगेट किया गया। 4 जवानों के शहीद होने की भी खबर है। एक तरफ पाकिस्तान की तरफ से आतंकियों को पनाह दिया जाता रहा है। वहीं अब वहीं आतंकी पाकिस्तान के सेना के जवानों को भी निशाना बना रहे हैं। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा के बन्नू इलाके में एक चेक पोस्ट पर आतंकवादियों के हमले में पाकिस्तानी सेना के कम से कम आठ सैनिक मारे गए। 

जियो न्यूज के अनुसार, सेना ने कहा कि आतंकवादियों ने सोमवार तड़के बन्नू छावनी पर हमला किया, लेकिन सुविधा में प्रवेश करने के उनके प्रयासों को सुरक्षा कर्मियों ने विफल कर दिया, जिन्होंने 10 आतंकवादियों को मार गिराया। पाकिस्तान ने पिछले साल नवंबर में इस्लामाबाद में अफगान प्रभारी डी'एफ़ेयर को तलब किया था और आतंकवादी गुल बहादुर के प्रत्यर्पण की मांग की थी। इस्लामाबाद ने अफगान अधिकारियों से उसकी धरती पर सक्रिय आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है, लेकिन काबुल ने कहा है कि पाकिस्तान में बढ़ती हिंसा एक घरेलू मुद्दा है, क्योंकि दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों में खटास आ गई है।

 अल-कायदा के करीबी माने जाने वाले इस समूह को पूरे पाकिस्तान में कई घातक हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है, जिसमें 2009 में सेना मुख्यालय पर हमला, सैन्य ठिकानों पर हमले और 2008 में इस्लामाबाद में मैरियट होटल पर बमबारी शामिल है। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से टीटीपी का हौसला बढ़ गया है, जिसके शीर्ष नेता और लड़ाके अफगानिस्तान में छिपे हुए हैं। 

परिसर में प्रवेश करने में विफल रहने के बाद, आतंकवादियों ने विस्फोटक से भरे वाहन को छावनी की परिधि की दीवार से टकरा दिया, जिससे दीवार का एक हिस्सा ढह गया और आसपास के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा, जिसमें आठ सैनिक मारे गए। सेना ने अफगानिस्तान से संचालित हाफ़िज़ गुल बहादुर समूह पर हमले में शामिल होने का आरोप लगाया है।

 यह सुविधा उत्तरी वज़ीरिस्तान के अशांत क्षेत्र की सीमा पर स्थित है। माना जाता है कि यह समूह तहरीक-ए-तालिबान (टीटीपी) से संबद्ध है और कथित तौर पर इसने अतीत में कई बार पाकिस्तान के अंदर आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए अफगान धरती का इस्तेमाल किया है। अशांत क्षेत्र लंबे समय से सीमा के दोनों ओर सक्रिय इस्लामी आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह रहा है। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी), कट्टरपंथी इस्लामी समूहों का एक समूह, सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश के लिए राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ रहा है।

आतंकवाद की गिरफ़त में पाकिस्तान
पिछले महीने, रविवार को लक्की मारवत जिले में एक बम विस्फोट में एक कैप्टन सहित कम से कम सात सैनिक मारे गए थे, जो अफगानिस्तान के साथ सीमा के पास एक अराजक आदिवासी क्षेत्र के किनारे पर है। एक सुरक्षा काफिला कच्ची कमर की ओर जा रहा था, तभी आतंकवादियों ने उस पर हमला कर दिया।

सुरक्षा अध्ययन (सीआरएसएस) वार्षिक सुरक्षा के अनुसार, पाकिस्तान में 2024 की दूसरी तिमाही में आतंक से संबंधित घटनाओं - 240 - में वृद्धि देखी जा रही है, जिसके कारण नागरिकों, सुरक्षा कर्मियों और अपराधियों के बीच 380 आतंक से जुड़ी मौतें और 220 घायल हुए हैं। प्रतिवेदन। अकेले खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान को लगभग 92 प्रतिशत मौतों और 87 प्रतिशत हमलों का सामना करना पड़ा है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।