तमसा नदी का अतिक्रमण हटवाना प्रशासन के लिए बना चुनौती

चर्चित स्कूल डॉक्टर अशोक कुमार स्मारक कॉलेज द्वारा तमसा नदी के अस्तित्व को मिटाने का किया जा रहा प्रयास

तमसा नदी का अतिक्रमण हटवाना प्रशासन के लिए बना चुनौती

अम्बेडकरनगर। तामसा नदी के अस्तित्व पर खतरा बना हुआ है। तमसा नदी की मुख्य धारा से दोनों तरफ सौ-सौ मीटर के दायरे को खाली कराना प्रशासन के लिए चुनौती बनी हुई है।  मुख्यमंत्री के सख्त होने के बाद एक बार प्रशासन ने नोटिस भेजकर कार्यवाही करने की एक्शन में दिखी लेकिन यह मात्र कागजी कार्यवाही तक ही सीमित रह गया। डॉक्टर अशोक कुमार स्मारक कॉलेज द्वारा तमसा नदी पर मिट्टी की पटाई का कार्य बीते दिनों जोरों पर कर रहा था लेकिन इस अतिक्रमण से राजस्व प्रशासन व नगर पालिका परिषद भी पूरी तरह से आंख बंद करके कान में तेल डालकर चिर निद्रा में लीन हो गई थी। कई समाचार पत्रों में खबर प्रकाशन होने के बाद नगर पालिका के द्वारा स्कूल प्रशासन को नोटिस भेजी गई थी लेकिन इसके बावजूद अभी तक अतिक्रमण को नहीं खाली कराया जा सका।
 
अकबरपुर शहर से गुजरने वाली तमसा नदी इस समय अतिक्रमणकारिओं की वजह से नाले का रूप धारण कर चुकी है। तमसा मार्ग पर स्थित डॉक्टर अशोक कुमार स्मारक कॉलेज तमसा नदी को खेत सीचने वाली नाली के समान जब तक नहीं कर देगा तब तक बैठने वाला नहीं है। जिला मुख्यालय पर स्थित उक्त विद्यालय प्रबंधक द्वारा तमसा नदी के अस्तित्व को पूरी तरह से मिटाने का बीड़ा उठा लिया गया है।आखिर कारण क्या है कि जो ऐसे अतिक्रमण को अधिकारियों द्वारा नजर अंदाज किया जाता रह है।सरकार के सारे आदेश इन जिला स्तरीय अधिकारियों के लिए सिर्फ हवा हवाई ही साबित हो रहा है।
 
तमसा नदी के नाम पर ही उस पर जाने वाली सड़क को तमसा मार्ग के नाम से जाना जाता है लेकिन आज इस तमसा मार्ग पर स्थित जिला मुख्यालय का चर्चित विद्यालय डॉ अशोक कुमार स्मारक तमसा नदी को ही मिट्टी डालकर अतिक्रमण करने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहा है।लेकिन सबसे बड़ी बात तो यह है कि इतने बड़े अतिक्रमण को जिले के अधिकारी नजर अंदाज क्यों कर रहे हैं । कहीं ऐसा तो नहीं है कि जिस प्रकार जिले में अधिकारियों और कर्मचारियों को मैनेज कर अवैध खनन का कार्य जोरों पर चल रहा है उसी तरह से मैनेज कर विद्यालय प्रशासन भी अतिक्रमण करने में सफलता हासिल कर रहा है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।