पंचायत में बंद पड़ा ताला, सुविधाओं के लिए भटक रहे ग्रामीण

पंचायत में बंद पड़ा ताला, सुविधाओं के लिए भटक रहे ग्रामीण

महराजगंज। नौतनवां ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत झिंगटी में जिम्मेदारों के उदासीनता के कारण हमेशा ताला लटका रहता है। लगातार पंचायत भवन में ताला लगा होने से पंचायत भवन का अस्तित्व खतरे में आ गया है। वहीं विकास कार्यों की दुहाई देने वाले ब्लाक के अधिकारियों के पास निर्माण के बाद से ही इसके निरीक्षण करने तक का समय नहीं मिल पाया जिससे गांव में अनियमितताओं का अंबार लगा हुआ है। वहीं पंचायत भवन जर्जर होने के कगार पर है लेकिन आज तक पंचायत भवन में न तो विकास कार्यों को लेकर बैठक की गई और न ही ग्रामीणों को प्राथमिक स्तर की सुविधाएं मिल ही हैं। वहीं दो वर्ष पूर्व शासन द्वारा पंचायत भवन का कायाकल्प करवाया गया था।
 
उक्त पंचायत भवन का कायाकल्प के दौरान मानक का ख्याल नहीं रखा गया जिसके कारण कुछ ही वर्षों में पंचायत भवन का कायाकल्प व दीवार जर्जर हो चुका है। जहां दो वर्ष के अंदर ही जगह-जगह प्लास्टर व टायल्स भरभराकर उखड़ना शुरू हो गया है। तथा बाहर झाड़-झंखाड़ का अंबार लगा हुआ है तथा वहां मौजूद हैंडपंप भी जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पड़ा हुआ है। वहीं पंचायत भवन में ताला लगा होने से ग्रामीणों को करीब 10 किलोमीटर की दूरी तय कर ब्लाक कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है।
 
पंचायत सहायक वह घर बैठे ही छह हजार रुपये मानदेय ले रही है। पंचायत भवन में कर्मचारी के न आने से ग्रामीणों को परिवार रजिस्टर की नकल, जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र सहित अन्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।
इस संबंध में प्रभारी एडीओ पंचायत योगेश मद्धेशिया ने कहा कि जांच करवाया जाएगा यदि पंचायत भवन बंद मिला तो संबंधित के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जायेगी।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।