24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के निर्देश के बावजूद जनजातीय प्रखण्ड पाकुड़िया में इन दिनों बिजली आपूर्ति में बनी है अनियमितता

अनियमित बिजली आपूर्ति से बिजली उपभोक्ताओं के अलावे व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को हो रही है कठिनाई।

24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के निर्देश के बावजूद जनजातीय प्रखण्ड पाकुड़िया में इन दिनों बिजली आपूर्ति में बनी है अनियमितता

पाकुड़िया/पाकुड़/झारखण्ड:- सामाजिक उत्थान में उर्जा की महत्ता चिरकाल से रही है विशेष रुप से, वैश्विक उदारीकरण के पश्चात्। संयुक्त बिहार से अलग होने के बाद झारखण्ड में सड़क, पुल, पुलियों आदि के निर्माण के बाद।सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में कम्प्यूटर, जेराक्स, मोबाइल, इनवाइटर एवम ग्रिल आदि के व्यवसाय में वृद्धि हुई है जिससे न केवल घरों बल्कि, व्यवसायिक क्षेत्र भी विस्तार लेता दिख रहा है।
 
वहीं पथों के निर्माण होने तथा से के चलने से लोगों को आवागमन में सुविधा हुई है। पहले केवनिस्पत बिजली की खपत से मांग भी बढ़ती देखी जा रही है। लेकिन पाकुड़िया प्रखण्ड में बिजली की लचर आपूर्ति से न केवल उपभोक्ताओं की बढ़ी है बल्कि विद्यार्थियों के पठन-पाठन भी प्रभावित होता देखा जा रहा है।  
 
 बताया जाता है कि पाकुड़िया में लगातार बिजली की आंख मिचौली से व्यापारिक प्रतिष्ठान व आम उपभोक्ता परेशान हैं।बिजली की अनियमितता के कारण इनवाइटर, मोबाइल आदि चार्ज पूर्ण नहीं हो पाने से लोगों की नाराज़गी बढ़ती दिख रही है। कई अवसरों पर ऐसा देखा गया है कि एक-दो मिनट भी बिजली स्थाई रुप से नहीं टिक पाती है। यदि प्रखण्ड मुख्यालय पाकुड़िया में बिजली आपूर्ति में अनियमितता जारी है तो सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है।
 
अब तो बिजली उपभोक्ताओं के द्वारा यह कहा जाने लगा कि एक ओर राज्य सरकार बिजली बिल माफ कर दी है और दो सौ यूनिट से कम का भुगतान नहीं करना है। तब से ही पाकुड़िया प्रखण्ड में बिजली आपूर्ति में अनियमितता जारी है। बहरहाल बिजली विभाग को बिजली आपूर्ति में नियमितता बनी रहे इसकी पहल विभागीय पदाधिकारियों को करना समय की मांग है। 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।