सीएमओ ने अस्पताल निरीक्षण के दौरान गंदगी देख जताई नाराजगी

चौक और घुघली सीएचसी तथा हरपुर महंथ और बसंतपुर पीएचसी का किया निरीक्षण, किया आरोग्य मेले का अनुश्रवण

सीएमओ ने अस्पताल निरीक्षण के दौरान गंदगी देख जताई नाराजगी

महराजगंज। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्रीकांत शुक्ला ने रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घुघली, एवं चौक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बसंतपुर एवं हरपुर महंथ पर आयोजित आरोग्य मेले का अनुश्रवण किया। जिन अस्पतालों में मिली गंदगी और खामियां मिली वहां नाराजगी जाहिर की। गैरहाजिर मिली हरपुर महंथ पीएचसी की एएनएम विजय लक्ष्मी से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया। सभी एएनएम को नियमित तौर के-सीट पर प्रसव विवरण दर्ज करने का भी निर्देश दिया। सीएमओ डाॅ. शुक्ला ने घुघली सीएचसी पर आयोजित आरोग्य मेले और अस्पताल का अनुश्रवण किया तो एमओआईसी सहित सभी लोग उपस्थित मिले। सभी आवश्यक औषधि पूरी मिली।

साथ ही एक माह में 21 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक 20 प्रसव हुए हैं। सीएमओ ने जब प्रसव संबंधित जानकारी मांगी तो संतोषजनक जवाब दिया गया। प्रसव के मरीजों को 48 घंटे रोकने तथा के-सीट भरने का निर्देश दिया। यह भी बताया गया कि जेएसवाई में प्रसव के मरीजों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा भोजन उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने मेडिकोलीगल, उपस्थिति पंजिका, ओपीडी, इमर्जेंसी आदि का भी अवलोकन किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हरपुर महंथ के अनुश्रवण के दौरान स्वीपर कम चौकीदार अनिता और एएनएम विजय लक्ष्मी गैरहाजिर और अस्पताल परिसर में गंदगी मिली।

प्रसव पंजिका देखा तो अपूर्ण मिला। निरीक्षण के दौरान गैरहाजिर मिली एएनएम से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बसंतपुर के अनुश्रवण के दौरान बताया गया कि मेले में कुल 30 मरीज आए थे। अस्पताल और परिसर में गंदगी देखने को मिली। फार्मासिस्ट रात्रि में निवास नहीं करते। एएनएम शनिवार और बुधवार को टीकाकरण करने आती है। अस्पताल में टाॅयलेट व्यवस्था नहीं है। आवश्कता  के हिसाब से दवाओं की कमी है।  निरीक्षक के दौरान -सीएमओ के साथ डीपीएम नीरज सिंह भी साथ रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।