पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक मंडलायुक्त सभागार में

पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक मंडलायुक्त सभागार में

बस्ती। पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक मंडलायुक्त सभागार में उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में बस्ती मंडल के साथ-साथ पूर्वांचल के 8 मंडल के समग्र विकास के संबंध में चर्चा की गई। बोर्ड में नामित अलग-अलग जिलों के सदस्यों ने वहां की समस्याओं को रखा। उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह ने कहा कि अधिकारीगण सरकार की मंशा के अनुरूप विकास कार्यों को तेजी से लागू करें, आम जनता को योजनाओं का लाभ दिलाएं तथा उनके समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। उन्होने भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन देने तथा नैतिक स्तर ऊॅचा उठाने के लिए अधिकारियों का आह्रवान किया। 
 
उन्होेने बताया कि बोर्ड का उद्देश्य पूर्वांचल के समग्र विकास से संबंधित सुझाव देना है, बोर्ड के अध्यक्ष प्रदेश के मुख्यमंत्री स्वयं है। बैठको में प्राप्त सुझावों से शीघ्र ही उन्हें अवगत कराया जायेंगा। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय और समय-समय पर विद्यालयों का औचक निरीक्षण भी किया जाय। उन्होने जलनिगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जलजीवन मिशन के अन्तर्गत खोदे गये गड्ढो को कार्य समाप्त हो जाने के बाद तत्काल समतलीकरण किया जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि चिकित्सालयों में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। 
 
बैठक में मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह ने बताया कि बस्ती मण्डल में 50 लाख से अधिक लागत की कुल 463 परियोजनाए निर्माणाधीन है, जिसमें जनपद बस्ती की 160, संतकबीर नगर की 103 तथा सिद्धार्थनगर की 200 परियोजनाए है। परियोजनाओं की कुल स्वीकृत लागत रू. 2668.33 करोड़ है। स्वीकृत लागत के सापेक्ष शासन से रू. 1753.57 करोड़ अवमुक्त है। अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष रू. 1542.56 करोड़ कार्यदायी संस्थाओं द्वारा व्यय किया जा चुका है। 463 परियोजनाओं के सापेक्ष 97 परियोजनाए पूर्ण हो चुकी है। 
 
जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए, उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार की मंशा के अनुरूप विभागीय अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे। बैठक में लिए गये निर्णयों का अनुपालन शतप्रतिशत किया जायेंगा। उन्होंने बस्ती मंडल में बैठक आयोजित करने के लिए सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।
 
मा. सदस्य पूर्वांचल विकास बोर्ड जय प्रकाश निषाद, विजय शंकर यादव, परदेशी रविदास, बौद्ध अरविन्द सिंह पटेल, जीतेन्द्र पाण्डेय, विजय विक्रम सिंह, राज कुमार शाही, ओम प्रकाश गोयल, डा.के.पी. श्रीवास्तव, अशोक चौधरी ने पूर्वांचल के सतत् विकास एवं पिछड़ेपन को दूर करने के लिए अपने-अपने सुझावों को साझा किया। 
 
बैठक में मा. विशेष सचिव नियोजन पुलकित खरे, निदेशक क्षेत्रीय नियोजन प्रभाग, संयुक्त विकास आयुक्त संत कुमार, संयुक्त निदेशक, कृषि अविनाश चन्द्र तिवारी, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या अमजद अली अंसारी, सेवायोजन अधिकारी अवधेन्द्र प्रताप वर्मा, पीओ डूडा सुनिता सिंह, अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम तथा मण्डल व जनपद के विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।