महिला मेट के सहारे ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में विकास कार्य के नाम पर की जा रही  लूट

महिला मेट के सहारे ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में विकास कार्य के नाम पर की जा रही  लूट

बस्ती। बस्ती जिले केदुबौलिया विकासखंड दुबौलिया के अंतर्गत ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में रोजगार सेवक राम बदन को दर किनार करके मनरेगा फर्जीवाड़ा किया जा रहा है । ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में अभी वृक्षारोपण कार्य नही हुआ है लेकिन वृक्षारोपण कार्य के नाम पर ऑनलाइन मस्टर रोल जारी करके मनरेगा मजदूरों की फर्जी हाजिरी लगाई गई है वर्तमान समय में सार्वजनिक स्थान पर वृक्षारोपण कार्य का मस्टर रोल पूर्ण हो गया है और वृक्षारोपण कार्य के नाम पर फर्जी भुगतान की तैयारी चल रही है जिसमें तकनीकी सहायक ( जे ई )  विजय कुमार दूबे अहम भूमिका निभा रहे हैं । ग्राम पंचायत में सार्वजनिक स्थल पर वृक्षारोपण कार्य न होना , फर्जी मस्टर रोल के सहारे फर्जी मनरेगा मज़दूरों की हाजिरी का भुगतान होना जांच का विषय बना हुआ है । 
 
आपको बता दें कि वर्तमान समय में ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में दो मनरेगा साइडों का ऑनलाइन मस्टर रोल जारी है जिसमें 134 मनरेगा मजदूरों की फर्जी हाजिरी लगाई जा रही है जिसका खुलासा रोजगार सेवक राम बदन ने किया है । रोजगार सेवक ने मीडिया टीम को बताया कि वर्तमान समय में ग्राम प्रधान सूर्य प्रताप चौहान ने अपने घर में महिला मेट की नियुक्ति किया है उसी महिला मेट के द्वारा मनरेगा मजदूरों की हाजिरी लगाई जा रही है । ग्राम प्रधान सूर्य प्रताप चौहान ने अपने घर में महिला मेट की नियुक्ति करके मनरेगा भ्रष्टाचार की घटना को अंजाम दे रहे हैं ।
 
ग्राम प्रधान द्वारा अपने ही घर में मनचाहा महिला मेट की नियुक्ति करना शासनादेश के खिलाफ है । ग्राम प्रधान का मुख्य उद्देश्य है कि महिला मेट के माध्यम से मनरेगा कार्यों में मनरेगा मजदूरों की फर्जी हाजिरी लगाना है । मीडिया टीम ने ग्राम पंचायत बरदिया लोहार के विकास कार्यों का पड़ताल किया तो पता चला कि ग्राम पंचायत में विकास के नाम पर ग्राम प्रधान द्वारा सरकारी धन का लूट खसोट जमकर किया जा रहा है ।
 
आनलाइन जारी मस्टर रोल पर ना कोई मनरेगा मजदूर कार्य कर रहे हैं और न ही वर्तमान समय में ग्राम पंचायत में कोई मनरेगा कार्य चल रहा है लेकिन ग्राम प्रधान सूर्य प्रताप चौहान ब्लाक अधिकारियों की मिलीभगत से सरकारी धन पर डाका डालने में जुटे हुए है । तकनीकी सहायक विजय कुमार दूबे भी ऐसे तकनीकी सहायक है जो बिना ग्राम पंचायतों में साइडों पर गये ही ब्लॉक मुख्यालय पर बैठकर मनचाहा एमबी कर देते हैं और मनचाहा कमीशन लेकर अपनी जेब गर्म कर लेते हैं । 
 
इस संबंध में सचिव विनय कुमार शुक्ला ने फोन के माध्यम से मीडिया को बताया कि मैं व्यस्तता के कारण ग्राम पंचायत बरदिया लोहार में चल रहे मनरेगा कार्यों की साइडों पर अभी तक पहुंच नही पाया हूं कल जाकर जांच करूंगा यदि दोनों साइडों पर मनरेगा मजदूर कार्य करते नहीं मिले तो मस्टर रोल जीरो कर दिया जाएगा एवं तकनीकी सहायक विजय कुमार दुबे ने मीडिया टीम के फोन को रिसीव नहीं किया । उक्त प्रकरण में प्रभारी खंड विकास अधिकारी सुनील कुमार कौशल ने कहा कि उक्त प्रकरण की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी ।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।