एम खुद पहुंची शिकायतकर्ता के पास, किया समाधान जन चौपाल में ग्रामीणों को शिकायतों का किया गया समाधान

डीएम ने चौपाल लगा कर ग्रामीणों की शिकायतों को सुना

एम खुद पहुंची शिकायतकर्ता के पास, किया समाधान जन चौपाल में ग्रामीणों को शिकायतों का किया गया समाधान

डीएम ने छपिया ब्लाक में चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

गांव गांव जाकर डीएम ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
 
स्वतंत्र प्रभात बृजभूषण तिवारी 
गोण्डा।  गोंडा के दूर दराज गांवों में रहने वाली जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिये गोण्डा की *डीएम नेहा शर्मा* द्वारा निरन्तर चलाए जा रहे जन चौपाल कार्यक्रम के तहत मंगलवार को उन्होंने छपिया ब्लाक की चार ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों के साथ चौपाल लगाकर गांव में हो रहे विकास कार्यों की जमीनी हकीकत को जाना। डीएम ने गांव में विकास कार्यों का सत्यापन भी कराया तथा जहां खामियां मिली, उन्हें तुरंत दुरूस्त कराए जाने के निर्देश दिए।
 
चौपाल के दौरान सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण एवं  विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे। ग्रामीणों ने डीएम के समक्ष विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याएं रखी जिस पर डीएम ने संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया तथा. समस्या का निस्तारण करने के कड़े निर्देश दिए। डीएम की अध्यक्षता में ग्राम बहिराडीआ, धानेपुर, तेजपुर व खपरीपारा में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। इन सभी चौपाल में ग्राम वासियों द्वारा राशन, आवास, किसान सम्मान निधि राजस्व, पेंशन आदि से संबंधित समस्या को रखा गया। 
 
जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि जनता की समस्याओं के समाधान में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी यदि किसी कर्मचारी या किसी अधिकारी द्वारा जनता की समस्या को समाधान में जरा सी भी लापरवाही बरती गई तो लापरवाह कर्मचारी अथवा अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।  इस दौरान ग्राम पंचायत खपरीपारा में जन चौपाल के दौरान एक व्यक्ति ने जिलाधिकारी से परिवार रजिस्टर में उसकी मृतक भाभी को जीवित दिखा देने को लेकर शिकायत की।
 
शिकायतकर्ता ने बताया कि उसके भाई व भाभी का देहांत हो चुका है। पिछली बार 2012 में जब उसने जब ब्लॉक से परिवार रजिस्टर की नकल ली तो उसके भाई और भाभी को उसमें मृतक दिखाया गया था परंतु  अप्रैल 2024 में ब्लॉक जाकर उन्होंने सचिव से परिवार रजिस्टर की नकल मांगी तो उसमें भाभी को जीवित दिखा दिया गया। इसको लेकर शिकायतकर्ता ने जिलाधिकारी से इसके पीछे किसी साजिश का आरोप लगाते हुए जांच का कार्रवाई करने की बात कही। इस  मामले में जिलाधिकारी ने बीडीओ व एडीओ पंचायत को तत्काल जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। साथ ही  कहा कि इस मामले में जो भी कर्मचारी दोषी पाया जाए उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई कराई जाए। 
 
ग्राम चौपाल के दौरान एक अन्य आशीष कुमार नाम के व्यक्ति ने प्रार्थना देते हुए जिलाधिकारी से सचिव व उसके मुन्शी की शिकायत करते हुए कहा कि कई बार मृतक प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन दिया परंतु कई महीने बीत जाने पर प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है। इस मामले में जिलाधिकारी ने जांच कर  तत्काल मृतक प्रमाण पत्र निर्गत करने के निर्देश दिए। 
 
1003661761इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उपजिलाधिकारी मनकापुर, नायब तहसीलदार मनकापुर, जिला पंचायत राज अधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, डीएसओ, एक्सईएएन नलकूप, एक्सईएएन प्रान्तीय खण्ड,  खंडविकास अधिकारी छपिया, एसएचओ छपिया, सीएचसी अधीक्षक छपिया, सभी ग्रामों के राजस्व निरीक्षक, लेखपाल, ग्राम पंचायत सचिव, सहित सभी संबंधित विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।