विरासत वृक्ष वाटिका में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने हरी शंकरी पौध किया रोपित 

विरासत वृक्ष वाटिका में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने हरी शंकरी पौध किया रोपित 

मिल्कीपुर, अयोध्या। वृहद पौधरोपण अभियान के तहत मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत सहुलारा की ग्राम समाज भूमि पर बनाई गई। विरासत वृक्ष वाटिका में प्रदेश के 75 जिलों के 948 विरासत वृक्षों से प्राप्त कटिंग / बीजों से तैयार किए गए पौधों का रोपण किया गया।
वृक्षारोपण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विरासत वृक्ष वाटिका में मंत्रों उच्चारण के बाद हरी संकरी का पौधा रोपित कर एक वृक्ष मां के नाम की शुरुआत की, विरासत वाटिका में 948 पौधों के साथ 20 हजार अन्य पौध रोपित किए गए । कृषि मंत्री ने कार्यक्रम में आई महिलाओं को 
आम के पौधे वितरित किए।
प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने लोगों को संबोधित हुए कहा कि हम सब लोग मिलकर अपने वरासत को बचाने के लिए पीएम ने एक पेड़ मां के नाम अभियान शुरू किया आप सभी अपने मां के नाम एक पौध जरूर लगाए। 2021 में आए कोरोना मैं हम सभी ऑक्सीजन की व्यवस्था कर रहे थे । लेकिन हमें गांव में प्राकृतिक ऑक्सीजन मिली जिससे उन्हें किसी ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता नहीं पड़ी 28 करोड लोग यदि 10-10 पेड़ लगाए तो 280 करोड़ पेड़ हो जाएगा फिर हमें हर तरह से प्राकृतिक
लाभ होगा। 
उन्होंने किसानों से कहा कि खेतों के मेड़ों पर कम से कम दस पेड़ अवश्य लगाए पत्तियों से ऑर्गेनिक खाद के साथ-साथ छाया मिलेगी तथा आर्थिक लाभ भी होगा। अभी उत्तर प्रदेश में लगभग 9% क्षेत्रफल वन वन है, हमारा लक्ष्य 15% तक पहुंचाने का है।
रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने संबोधित करते हुए कहां की सभी लोगों को वृक्षारोपण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए आदिकाल से ऋषि मुनि वृक्षों के नीचे अपनी तपस्या की है कहां गया है एक वृक्ष 10 पुत्र के समान है यह इसलिए कहा गया है कि जितना समय 10 पुत्रों को तैयार करने में लगता है उतना एक वृक्ष को तैयार करने में समय लगाना पड़ता है।
 जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह बोले अयोध्या जनपद का जो लक्ष्य वृक्षारोपण का मिला है उसे अधिकारी जनप्रतिनिधि किस जनपद वासी पूरा करें। रही बात जल संरक्षण की इसके लिए योजनाबद्ध ढंग से आगे बढ़ेंगे एनवायरमेंट को सही करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
इस मौके पर सीडीओ ऋषि राज सिंह, डीएफओ प्रणव जैन, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अतुल कुमार सोनकर, एसडीओ एनके सुधीर, एसडीएम राजीव रतन सिंह, आर ओ कुमारगंज प्रमोद श्रीवास्तव, डिप्टी रेंजर मनोज सिंह, जपा नेता जनार्दन मौर्य, अजय तिवारी एवं वन विभाग के दिलीप श्रीवास्तव, सूर्यभान सिंह, विष्णु चौहान, लोकेश शर्मा शाहिद बड़ी संख्या में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं समेत बड़ी संख्या में अन्य लोग मौजूद रहे।
Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।